G20 शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन पीएम मोदी, जो बाइडेन सहित अन्य नेताओं ने लगाए पौधे, दिया शांति का संदेश

0 161

इंडोनेशिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अन्य G20 नेताओं ने G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के दूसरे दिन बाली में मैंग्रोव वन (mangrove forest) का दौरा किया। इस दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) और अन्य जी 20 नेताओं ने बाली में मैंग्रोव वन में पौधे लगाए। माना जा रहा है कि यहां पौधे लगाने से शांति स्थापित करने का एक संदेश दिया गया है। सभी देशों के नेताओं ने इसमें हिस्सा लिया और मिलकर पौधे लगाए।

इससे पहले पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को यहां जी20 शिखर सम्मेलन के एक कार्यक्रम में हाथ मिलाया। सीमा गतिरोध को लेकर दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच दोनों नेताओं की इस मुलाकात ने लोगों का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट किया। मीडिया के लिए उस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया जिसमें दोनों नेताओं को हाथ मिलाते देखा गया। दोनों नेता रात्रिभोज में शामिल हुए थे।

बता दें कि जी20 दुनिया की बीस सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की दिशा और दशा तय करता है।जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान वैश्विक अर्थव्यवस्था के एजेंडे तय किए जाते हैं। इसमें दुनिया की शीर्ष 19 अर्थव्यवस्था वाले देश और यूरोपीय संघ शामिल है। दुनियाभर का 85 प्रतिशत कारोबार जी20 सदस्य देशों में ही होता है। बताया जा रहा है कि बार का यह सम्मेलन खाफी खास है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.