Happy Birthday Shivaji Satam:कभी बैंक में मामूली नौकरी करते थे, CID के ACP Pradyuman..

0 552

Happy Birthday Shivaji Satam:’कुछ तो गड़बड़ है दया ‘ ये Dialogue तो आपको याद ही होगा। टीवी जगत पर लम्बे आरसे राज़ करके लोगों का दिल जीतने वाला एसीपी प्रद्युमन का आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे है। यह आइकोनिक किरदार शिवाजी साटम ने निभाया था। शिवजी ने उस वक्त यह किरदार निभाकर करोड़ो लोगों का दिल जीता था। ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं जिसने सीआईडी न देखा हो।

शिवाजी साटम का जन्म आज यानि की 21 अप्रैल, सन 1950 में मुंबई के माहिम में हुआ। उनका नाम एंटरटेनमेंट जगत के पढ़े लिखे अभिनेताओं में गिना जाता है। उन्होंने फिजिक्स (Physics) में ग्रेजुएशन (Graduation) किया। उसके बाद बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Business Administration) में डिप्लोमा (Diploma) किया। जिसके बाद उन्हें सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (Central Bank Of India) में बतौर केशियर नौकरी मिली।

उन्हें शुरू से ही एक्टिंग और थिएटर का काफी शौक था। शिवाजी ने पहली बार इंटर बैंक स्टेज कॉम्पिटिशन में भाग लिया। उनकी एक्टिंग से मराठी रंगमंच के वयोवृद्ध अभिनेता बाल धुरी (Bal Dhuri) इतने प्रभावित हुए की उन्हें अपने संगीत नाटक में मौका दिया। और वही से उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हुई। उन्होंने साल 1980 में मशहूर टीवी सीरियल रिश्ते नाते के जरिए अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। इसके बाद साल 1988 में उन्होंने एक क्राइम बेस्ड सीरीज फेमस ट्रायल्स ऑफ़ इंडिया (Famous Trials of India) में काम किया। उन्होंने कई मराठी फिल्मों और सीरियल में भी काम किया। इनसे से एक शो Ek Shunya Shunya (Ek Shunya Shunya) काफी फेमस था। इसके बाद उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में पॉजिटिव और नेगेटिव किरदार निभाए।

शिवाजी को साल 1999 फिल्म सूर्यवंशम के माध्यम से महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने को मिला। इस फिल्म में वह अभिनेत्री सौंदरिया के पिता की भूमिका में नजर आए। इसके बाद साल 2001 में अनिल कपूर की फिल्म नायक में नजर आए। इसमें वह रानी मुखर्जी के पिता बने थे।

बात करें उनकी पर्सनल लाइफ की तो उनकी पत्नी का नाम अरुणा साटम है। लेकिन साल 2000 में उनका देहांत हो गया था।

CID से उन्हें अलग पहचान और शोहरत मिली। वह लोगों के घरों का अहम हिस्सा बन गए। उनकी लोकप्रियता इतनी थी की बच्चा बच्चा भी उन्हें जानता है।

Also Watch:-Top 10 News : इस वक्त की 10 बड़ी खबरें । News headlines Today । Breaking News । Big Breaking News

Also Read:-Delhi : गृह मंत्रालय ने किया बड़ा फैसला , 39 IAS और 42 IPS के तबादले , क्राइम ब्रांच के DCP रहे भीष्म सिंह को मिजोरम में तबादला किया गया

रिपोर्ट: अमृतरश्मि

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.