मुल्तान टेस्ट में हार के बाद पाकिस्तान वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से भी हुआ बाहर

0 112

मुल्तान: इंग्लैंड ने मुल्तान में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान को 26 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लिश टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. सीरीज हार के साथ-साथ पाकिस्तान टीम को एक और बड़ा झटका लगा है. बाबर आजम ब्रिगेड अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मौजूदा सीजन में फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. पाकिस्तान को फाइनल की रेस में बने रहने के लिए इस मुकाबले को जीतना बेहद जरूरी था, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. इंग्लैंड की टीम भी फाइनल में पहुंचने की रेस से लगभग बाहर हो चुकी है.

पाकिस्तानी टीम छठे नंबर पर लुढ़की

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम फिलहाल टॉप पर है. ऑस्ट्रेलिया ने अबतक 12 टेस्ट में से 8 में जीत हासिल कर ली है और उसके 75 प्रतिशत अंक हैं. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका की टीम है, जिसके 60 प्रतिशत अंक हैं. फिर श्रीलंकाई टीम का नंबर आता है जिसके 53.33 प्रतिशत प्वाइंट हैं. टीम इंडिया की बात करें तो वह फिलहाल चौथे नंबर पर है.

रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने 12 मुकाबले में से 6 में जीत हासिल की है, जबकि चार मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा. वहीं दो मैच उसके ड्रॉ पर समाप्त हुए. भारतीय टीम का परसेंटेज फिलहाल 52.08 है. इसके बाद इंग्लैंड का नंबर आता है जिसके 44.44 प्रतिशत अंक है. पाकिस्तान टीम की बात करें तो वह 42.42 प्रतिशत अंकों के साथ छठे नंबर पर स्लिप कर गई है.

भारत को फाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

टीम इंडिया के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने का समीकरण साफ है. फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को छह में से पांच मुकाबले जीतने होंगे. भारत को इसी महीने बांग्लादेश के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फरवरी-मार्च में अपने घर पर चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. अगर भारतीय टीम 14 दिसंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश का सफाया कर देती है तो वह प्वाइंट टेबल में श्रीलंका को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर पर आ जाएगी. ऐसी स्थिति में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार में से तीन टेस्ट मैच जीतने होंगे ताकि वह टॉप-2 में फिनिश कर पाए.

क्या है आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप का नियम?

आईसीसी टेस्ट चैम्पिनयशिप के नियमों की बात करें तो एक टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12, मैच ड्रॉ होने पर 4 और मुकाबला टाई होने पर 6 अंक मिलते हैं. इसके साथ ही मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हारन पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाते हैं. वैसे, प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के जरिए प्राथमिक तौर पर रैंकिंग का निर्धारण होता है. इसलिए भारतीय टीम फिलहाल ज्यादा मैच जीतकर भी श्रीलंका से पीछे है. वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला ओवल में अगले साल जून में खेला जाना है

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.