शिकारी बाज भेज भारत की जासूसी कर रहा था पाकिस्तान, पंखों से मिली ऐसी-ऐसी चीजें

0 109

जैसलमेर: भारत और पाकिस्तान के बीच कई सदियों से जो दीवार है, वो कम होने का नाम नहीं ले रही है. जब कभी भारत अपने पड़ोसी पर विश्वास करने की कोशिश करता है, सामने से धोखा मिल जाता है. एक बार फिर पाकिस्तान की ऐसी ही चाल सामने आई. इस बार पाकिस्तानियों ने भारत पर नजर रखने के लिए बाज का इस्तेमाल किया. बीते कुछ समय से बाज के जरिये भारतीय सरहद पर नजर रखे जाने के कई मामले सामने आए हैं. हाल ही में भारतीय सेना के जवानों ने जैसलमेर के नजदीक इंडो-पाकिस्तान बॉर्डर के पास ऐसे ही एक शिकारी बाज को पकड़ा है.

बताया जा रहा है कि इस बाज के पंखों पर ट्रांसमीटर और एंटीना लगे हुए थे. साथ ही इसके पंजों में रिंग भी लगे थे. सीमा सुरक्षा बल की 35 बीएन बटालियन ने सीमा पार से उड़ कर आए इस पक्षी को पकड़ा और इसकी पड़ताल करने के बाद इसको पुलिस को सौंप दिया. अब पुलिस और सीमा सुरक्षा बल इस पक्षी और इसके पंखों पर लगे ट्रांसमीटर व एंटीना की जांच कर रहे हैं. गौरतलब है कि सरहद पार से लगातार पक्षियों के आने का सिलसिला जारी है. इससे पहले भी ऐसे कई मामले देखने को मिल चुके हैं. इस वजह से ही सीमा सुरक्षा बल ने अपनी चौकसी और ज्यादा चौकन्ना कर दी है.

पाकिस्तान पिछले कुछ समय से बॉर्डर पर नजर रखने के लिए इन पक्षियों का इस्तेमाल कर रहा है. वो इनके पंखों पर ट्रांसमिटर्स लगा देता है ताकि भारत की हर गतिविधि की जानकारी उसे हो जाए. भारत-पाकिस्तान से लगती सीमा पर BSF चौकस नजरों से तारबंदी के पास निगरानी कर रही है. इसी का नतीजा है कि सरहद पार से उड़कर आने वाले पक्षियों पर भी उसकी पैनी नजर है. शाहगढ़ पुलिस चौकी के प्रभारी बाबूराम ने बताया कि मामला रविवार देर शाम का है, जब शाहगढ़ इलाके में 35 बीएन बटालियन, सीमा सुरक्षा बल के जवान चौकसी कर रहे थे. इस दौरान पाकिस्तान की सीमा की तरफ से एक बाज पक्षी उड़ता हुआ भारत की सीमा में आया. पक्षी के पंजों में रिंग और पंखों पर ट्रांसमीटर व एंटीना लगा देखा BSF के जवानों ने कड़ी मशक्कत के बाद उसको पकड़ा.

जब जवानों ने पक्षी को पकड़ा तो हैरान ही रह गए. BSF जवानों ने बाज की जांच में उसके पंखों पर एक ट्रांसमीटर व एक एंटीना पाया. इसके साथ ही उनके पंजों में रिंग भी थी. ये देखते ही सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने अपने अधिकारियों को जानकारी दी. अधिकारियों ने सारी जांच के बाद शाहगढ़ पुलिस चौकी को भी मामले की जानकारी दी. शाहगढ़ पुलिस चौकी के प्रभारी बाबूराम ने बताया कि हमने जानकारी ले ली है. अब सीमा सुरक्षा बल और पुलिस पक्षी की जांच के साथ साथ ट्रांसमीटर व एंटीना की जांच की जा रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.