Parliament Farewell For Ram Nath Kovind: संसद भवन में आज होगा राष्‍ट्रपति कोविंद का विदाई समारोह

0 148

नई दिल्ली: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह आज संसद भवन में होगा. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का विदाई समारोह आज शाम 5 बजे संसद भवन के सेंट्रल हॉल में होगा. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ ही दोनों सदनों के सभी सांसद भी इस विदाई समारोह में शामिल होंगे. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए विदाई भाषण देंगे और संसद सदस्यों की ओर से राष्ट्रपति को एक प्रशस्ति पत्र भी सौंपेंगे.

संसद सदस्यों द्वारा हस्ताक्षरित एक ‘मेमेंटो’ और एक ‘हस्ताक्षर पुस्तक’ भी राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भेंट की जाएगी। सांसदों के हस्ताक्षर के लिए 18 जुलाई से 21 जुलाई तक संसद भवन के सेंट्रल हॉल में ‘हस्ताक्षर पुस्तिका’ रखी गई थी। देश के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. उनके लिए जनपथ रोड पर ही एक बंगला आवंटित किया गया है. राष्ट्रपति पद से सेवानिवृत्त होने के बाद कोविंद नई दिल्ली के 12 जनपथ स्थित बंगले में शिफ्ट हो जाएंगे। इस बंगले में पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वर्गीय रामविलास पासवान कई दशकों तक रहे।

लोजपा नेता रामविलास पासवान के निधन के बाद इस बंगले को उनके बेटे चिराग पासवान ने निकाल लिया था। इस दौरान काफी विवाद भी हुआ था। इससे पहले पीएम मोदी की ओर से निवर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के लिए विदाई भोज का आयोजन किया गया था. इस भोज कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी पहुंचे। विदाई भोज का आयोजन दिल्ली के होटल अशोका में किया गया। इस कार्यक्रम की खास बात यह रही कि इसमें देश भर से कई आदिवासी नेता भी पहुंचे। इसके साथ ही कई पद्म पुरस्कार विजेताओं ने भी विदाई भोज में हिस्सा लिया।

द्रौपदी मुर्मू के देश के अगले राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने की तैयारियों के सिलसिले में फुल ड्रेस रिहर्सल आयोजित होने के कारण आज राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में चेंज ऑफ गार्ड समारोह नहीं होगा। द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को हराकर देश की पहली आदिवासी अध्यक्ष बनने का गौरव हासिल किया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.