यूपी-बिहार के लोग सावधान! IMD ने लू को लेकर जारी किया ऑरेंज अलर्ट, जानें कब होगी बारिश

0 31

IMD Weather Update April: देश के कुछ राज्यों में लू का कहर जारी है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। वहीं, बिहार और झारखंड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ केरल के उत्तरी हिस्सों के लिए भी ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। लोगों से इस भीषण गर्मी में दोपहर के समय घरों से नहीं निकलने की अपील की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, मौजूदा गर्मी के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में दिन के समय अधिकतम तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। इसके साथ ही हीटवेव की स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक सोमा सेन रॉय ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, “ओडिशा में भी गंभीर गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि पश्चिम बंगाल की तुलना में थोड़ी सी राहत है। इसके बावजूद रेड अलर्ट जारी किया गया है।”

बंगाल के बर्धमान जिले के पानागढ़ में शनिवार को उच्चतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, कोलकाता में दिन के समय अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मेदिनीपुर (43.5), बांकुरा (43.2), बैरकपुर (43.2), बर्धमान (43), आसनसोल (42.5), पुरुलिया (42.7) और श्रीनिकेतन (42) का भी यही हाल रहा।

ओडिशा के औद्योगिक शहर अंगुल में तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भुवनेश्वर में तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस सीजन में पहली बार तापमान 44 डिग्री के स्तर को पार कर गया। बारीपदा में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बौध, ढेंकनाल और भवानीपटना जैसे शहरों में शनिवार को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम कार्यालय ने अगले तीन दिनों में दिन के तापमान में एक से दो डिग्री सेंटीग्रेड की वृद्धि का अनुमान लगाया है और उसके बाद अगले दो दिनों में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

दिल्ली-एनसीआर में कैसा रहेगा मौसम
शुक्रवार को हुई बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर के के लोगों को चिलचिलाती गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। शनिवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस से घटकर 38 डिग्री सेल्सियस हो गया। आईएमडी का पूर्वानुमान है कि रविवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। सोमवार तक अधिकतम तापमान फिर से 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने रविवार को जम्मू-कश्मीर और तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने आज मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र और उत्तरी तेलंगाना में बारिश और बिजली गिरने की भी भविष्यवाणी की है। रविवार को पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, पूर्वी मेघालय, नागालैंड और मणिपुर में गरज के साथ हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है।

इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी और ओलावृष्टि के साथ रुक-रुक कर बारिश हुई। कई इलाकों में बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बीच अटल टनल-रोहतांग दर्रा, ग्रम्फू-लोसर और दारचा-सरचू सहित 60 से अधिक सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गईं। स्थानीय आईएमडी कार्यालय ने सोमवार को भारी बारिश और तूफान के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी राज्य में रविवार से लेकर मंगलवार तक अलग-अलग स्थानों पर तूफान के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं की भविष्यवाणी की गई है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.