कोटा में फिर एक स्टूडेंट ने दी जान, नहीं थम रहीं छात्र आत्महत्या की घटनाएं, इस साल 9 मौतें

0 30

कोटा में एक बार फिर एक कोचिंग छात्र ने जान दे दी। आत्महत्या करने वाला छात्र सुमित हरियाणा के रोहतक का निवासी था, जो कोटा में रहकर नेट की तैयारी कर रहा था। घटना की जानकारी मिलने के बाद कुन्हाड़ी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर शव को कब्जे में लिया। साथ ही मृतक छात्र के परिजनों को घटना के बारे में सूचना दी। पुलिस छात्र के परिजनों के कोटा पहुंचने का इंतजार कर रही है।

शाम से ही छात्र नहीं खोल रहा था गेट
पुलिस ने बताया कि मृतक छात्र सुमित कुन्हाड़ी लैंडमार्क सिटी में उत्तम रेजिडेंसी नामक हॉस्टल में रह रहा था। छात्र शाम से ही अपने कमरे से बाहर नहीं निकला था। घरवाले भी उसे लगातार कॉल कर रहे थे। वह कोई जवाब नहीं दे रहा था। इसके बाद हॉस्टल वार्डन को इसकी जानकारी दी गई। वार्डन ने भी उसके कमरे का दरवाजा खटखटाया लेकिन कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद पुलिस को इसकी सूचना दी गई।

कमरे में नहीं थी हैंगिंग डिवाइस
पुलिस ने मौके पर पहुंच कर दरवाजा तोड़कर देखा तो छात्र फंदे पर लटका मिला। उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जांच में पाया गया है कि जिस कमरे में छात्र ने फांसी लगाई थी, उसमें कोई हैंगिंग डिवाइस नहीं लगी हुई थी। अन्य कमरों को भी चेक किया गया तो उनमें भी हैंगिंग डिवाइस नहीं दिखी। इस मामले में हॉस्टल संचालक की लापरवाही सामने आई है।

अब तक 9 कोचिंग छात्रों ने दी अपनी जान
पहले भी कोचिंग छात्रों के सुसाइड मामलों में कमरों में हैंगिंग डिवाइस नहीं पाई गई है। ऐसे हॉस्टल के संचालकों के खिलाफ कार्रवाई कर हॉस्टल भी सीज किए गए हैं। कोटा में इस साल अब तक कुल 9 छात्रों ने सुसाइड किया है। इन छात्रों में बीटेक का स्टूडेंट भी शामिल है। नीट और जेईई की तैयारी करने वाले छात्रों के सुसाइड के पीछे मानसिक तनाव सामने आए हैं। प्रशासन की गाइडलाइंस भी छात्र आत्महत्याओं को नहीं रोक पा रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.