PM मोदी ने सपा को बताया रेड अलर्ट, कहा- लाल टोपी वालों को सिर्फ लाल बत्ती से मतलब

0 1,062

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को गोरखपुर पहुंचे और यहां विपक्ष पर जमकर बरसे. पीएम मोदी ने गोरखपुर एम्स, फर्टिलाइजर कारखाने और ICMR लैब का उद्घाटन किया. जानकारी के मुताबिक फर्टिलाइजर कारखाना हर साल 12.7 लाख मीट्रिक टन नीम-लेपित यूरिया का उत्पादन करेगा.

पीएम मोदी ने कहा, “5 साल पहले मैं गोरखपुर में एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था. आज इन दोनों का एकसाथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है. ICMR के रीजनल रिसर्च सेंटर को आज अपनी बिल्डिंग मिली है. मैं आप लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. गोरखपुर में खाद कराखाने का शुरू होना, गोरखपुर में एम्स का शुरू होना अनेक संदेश दे रहा है. जब डबल इंजन की सरकार होती है तब डबल तेजी से काम भी होता है. जब नेक नियत से काम होता है, तो आपदाएं भी अवरोध नहीं बन पाती.”

पीएम ने कहा, “जब 2014 में आपने मुझे सेवा का अवसर दिया था, तब उस समय देश में फर्टिलाजर सेक्टर बहुत बुरी स्थिति में था. देश के कई खाद कारखानों वर्षों से बंद पड़े थे. विदेशों से आयात लगातार बढ़ता जा रहा था. एक बड़ी दिक्कत ये भी थी कि जो खाद उपलब्ध थी, उसका इस्तेमाल चोरी-छिपे और भी कामों में गुपचुप हो जाता था. इसलिए देशभर में यूरिया की किल्लत तब सुर्खियों में रहती थी. हमने यूरिया का गलत इस्तेमाल रोका, यूरिया की 100 फीसदी नीम कोटिंग की. हमने करोड़ों किसानों को सॉइल हेल्थ कार्ड दिए ताकि उन्हें पता चल सके उनके खेत को किस तरह की खाद की जरूरत है.”

पीएम मोदी ने कहा कि खाद कारखाना शुरु होने से रोजगार भी बढ़ेगा. उन्होंने कहा, “ये कारखाना राज्य के अनेक किसानों को पर्याप्त यूरिया तो देगाा ही, इससे पूर्वांचल में रोजगार और स्वरोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे. गोरखपुर खाद कारखाने की बहुत बड़ी भूमिका देश को यूरिया के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने में भी होगी. देश के अलग-अलग हिस्सों में बन रहे 5 फर्टिलाजर प्लांट शुरु होने के बाद 60 लाख टन अतिरिक्त यूरिया देश को मिलेगा. यानि भारत को हजारों करोड़ रुपये विदेश नहीं भेजने होंगे, भारत का पैसा भारत में ही लगेगा.”

पीएम मोदी ने कहा कि एम्स से गोरखपुर में इंसेफेलाइटिस से मुक्ति मिलेगी. उन्होंने कहा, “गोरखपुर में एम्स और ICMR रिसर्च सेंटर बनने से अब इंसेफेलाइटिस से मुक्ति के अभियान को और मजबूती मिलेगी. इससे दूसरी संक्रामक बीमारियां, महामारियों के बीच उसके बचाव में भी यूपी को बहुत मदद मिलेगी. आज गोरखपुर और बस्ती डिविजन के 7 जिलों में दिमागी बुखार के मामले करीब 90 फीसदी तक कम हो गए हैं.”

उन्होंने कहा, “आजादी के बाद से इस सदी की शुरुआत तक देश में सिर्फ 1 एम्स था. अटल जी ने 6 और एम्स स्वीकृत किए थे. बीते 7 वर्षों में 16 नए एम्स बनाने पर देशभर में काम चल रहा है. हमारा लक्ष्य ये है कि देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज जरूर हो.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सपा पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि सरकार में होने के दौरान जमीन नहीं दी गई. पीएम ने कहा, “सब जानते थे कि गोरखपुर में एम्स की मांग बरसों से हो रही थी. लेकिन 2017 से पहले जो सरकार चला रहे थे, उन्होंने एम्स के लिए जमीन देने में हर तरह के बहाने बनाए.”

उन्होंने कहा, “आज पूरा यूपी भली-भांती जानता है कि लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब रहा है, आपकी दुख-तकलीफों से नहीं. लाल टोपी वालों को सत्ता चाहिए, घोटालों के लिए, अपनी तिजोरी भरने के लिए, अवैध कब्जों के लिए, माफियाओं को खुली छूट देने के लिए. लाल टोपी वालों को सरकार बनानी है, आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए, आतंकियों को जेल से छुड़ाने के लिए और इसलिए, याद रखिए, लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं यानि खतरे की घंटी. पहले की सरकारों ने अपराधियों को संरक्षण देकर यूपी का नाम बदनाम कर दिया था. आज माफिया जेल में हैं और निवेशक दिल खोल कर यूपी में निवेश कर रहे हैं. यही डबल इंजन का डबल विकास है. इसलिए डबल इंजन की सरकार पर यूपी को विश्वास है.”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.