2 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी, PM बोले- बोले- हमारी भक्ति के केंद्रों से जोड़ेंगी ये ट्रेनें

0 179

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की उपस्थिति में मुंबई में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।

पीएम मोदी ने मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, “पहली बार 2 वंदे भारत ट्रेनें शुरू की गईं। वे मुंबई और पुणे जैसे वित्तीय केंद्रों को हमारी भक्ति के केंद्रों से जोड़ेंगे। इससे कॉलेज जाने वाले और ऑफिस जाने वाले लोगों, किसानों और भक्तों को लाभ होगा।”

पीएम मोदी ने कहा, “वंदे भारत ट्रेन आज के आधुनिक भारत की एक शानदार तस्वीर है। यह भारत की गति और पैमाने का प्रतिबिंब है। आप देख सकते हैं कि देश वंदे भारत को किस गति से लॉन्च कर रहा है। 10 ट्रेनों का शुभारंभ हुआ है।”

सोलापुर, शिरडी वंदे भारत ट्रेन का किराया घोषित

महाराष्ट्र में मुंबई-सोलापुर और मुंबई-साईनगर शिरडी मार्गों पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाए जाने से पहले ही मध्य रेलवे ने इनके किराए की घोषणा कर दी। मध्य रेलवे (सीआर) के एक अधिकारी ने कहा कि सीएसएमटी (छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस)-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन में कैटरिंग सेवा के बिना एक तरफ का किराया चेयर कार के लिए 1,000 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,015 रुपये होगा, जबकि खानपान के साथ दोनों श्रेणियों का किराया क्रमशः 1,300 रुपये और 2,365 रुपये होगा।

उन्होंने कहा कि सीएसएमटी से साईनगर शिरडी के लिए कैटरिंग सेवा के बिना एक तरफ की यात्रा का टिकट चेयर कार और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए क्रमश: 840 रुपये और 1670 रुपये होगा, जबकि खानपान सेवा के साथ टिकट की कीमत क्रमशः 975 रुपये और 1840 रुपये होगी। मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस देश की वाणिज्यिक राजधानी और प्रमुख कपड़ा शहर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी। इससे दोनों शहरों के बीच सम्पर्क में सुधार होगा और सोलापुर में सिद्धेश्वर, अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और पुणे जिले में आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा करने में सुविधा भी होगी।

मुंबई-साईनगर शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के सबसे संरक्षित मंदिर शहरों में से एक और नासिक, त्र्यंबकेश्वर और शनि सिंगणापुर के अन्य तीर्थस्थलों तक की 343 किलोमीटर की यात्रा करने में 5 घंटे 25 मिनट का समय लेगी, जो वर्तमान में लगने वाले समय से लगभग दो घंटा कम है। मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेन मुंबई-सोलापुर की दूरी तय करने में 7 घंटे 55 मिनट का समय लेती हैं, वंदे भारत दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर ठहराव के साथ इसे साढ़े 6 घंटे में पूरा करेगी।

सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस सीएसएमटी से शाम 4.05 बजे रवाना होगी और रात 10.40 बजे सोलापुर पहुंचेगी, जबकि यह सोलापुर से सुबह 6.05 बजे रवाना होकर दोपहर 12.35 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी। यह बुधवार को सीएसएमटी से और बृहस्पतिवार को सोलापुर से नहीं चलेगी। सीआर अधिकारियों ने कहा कि सीएसएमटी-साईनगर शिरडी ट्रेन, देश की 10वीं वंदे भारत ट्रेन होगी, यह मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। सीआर अधिकारी ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में चार वंदे भारत ट्रेनें होंगी।’’

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.