जापान के प्रधानमंत्री को PM मोदी ने तोहफे में दी यह चीज, जानिए क्यों है खास

0 81

नई दिल्ली : जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने यहां द्विपक्षीय वार्ता की। इस दौरान पीएम मोदी ने जापानी पीएम किशिदा को कदमवुड जाली बॉक्स में कर्नाटक के चंदन की बुद्ध प्रतिमा उपहार में दी। चंदन की नक्काशी की कला एक उत्कृष्ट और प्राचीन शिल्प है। यह सदियों से कर्नाटक में प्रचलित है और आगे बढ़ रही है। इस शिल्प में सुगंधित चंदन के खंडों में जटिल डिजाइनों को तराशा जाता है। इसके जरिए जटिल नक्काशी वाली कृतियां, मूर्तियां और अन्य सजावटी सामान बनाए जाते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने बुद्ध जयंती पार्क का दौरा किया। जापानी PM ने यहां गोल गप्पे, लस्सी और आम पन्ना का लुत्फ उठाया। इस बीच विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

भारत के लिए जापान के साथ संबंधों का विशेष स्थान है। जापान उन कुछ देशों में से एक है, जिनके साथ भारत की वार्षिक शिखर वार्ता की व्यवस्था है। PM मोदी ने भारत-जापान संबंधों को क्षेत्र की सबसे स्वाभाविक साझेदारियों में से एक बताया है। जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री मोदी को G7 हिरोशिमा शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया और प्रधानमंत्री मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

खालिस्तानियों की ओर से लंदन में भारतीय उच्चायोग में तोड़फोड़ पर विदेश सचिव ने कहा कि हमने इस पर भारत की प्रतिक्रिया दे दी है। अपराधियों को गिरफ्तार करने की जरूरत है। हमने ब्रिटिश अधिकारियों को यूके उच्चायोग में सुरक्षा व्यवस्था की आवश्यकता के बारे में स्पष्ट रूप से संकेत दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.