प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन से मुलाकात कर ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा की

0 300

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की 22वीं बैठक से इतर समरकंद में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच चर्चा, द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित होने के अलावा, ऊर्जा सुरक्षा, वैश्विक खाद्य सुरक्षा और उर्वरकों की उपलब्धता से उत्पन्न चुनौतियों के संदर्भ में भी केंद्रित थी।

मोदी और पुतिन के बीच की बैठक, रूस के कच्चे तेल में भारत के कुल तेल आयात में 13 प्रतिशत की महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के संदर्भ में महत्वपूर्ण है। इस बीच, बयान में आगे कहा गया है कि नेताओं ने विभिन्न स्तरों पर संपर्कों सहित द्विपक्षीय संबंधों में निरंतर गति की सराहना की।

बयान में कहा गया है, “राष्ट्रपति पुतिन ने इस महीने की शुरूआत में व्लादिवोस्तोक में पूर्वी आर्थिक मंच में प्रधान मंत्री के वीडियो-संदेश की सराहना की।” यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के संदर्भ में, प्रधान मंत्री मोदी ने शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने और बातचीत और कूटनीति की आवश्यकता के लिए अपने आह्वान को दोहराया।

ब्यान में कहा गया है कि, “इस साल दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात थी, जहां राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ का वर्ष है।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.