ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले PM मोदी, देश के धन्नासेठ अगले पांच साल करें उत्तराखंड में डेस्टिनेशन वेडिंग, आएगा बड़ा बदलाव

0 133

देहरादून: उत्तराखंड के देहरादून के फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट में 8 और 9 दिसंबर को चलने वाले दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। उन्होंने 44000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स की अधारशिला रखी। गौतम अडानी, नवीन जिंदल समेत कॉर्पोरेट जगत के तमाम दिग्गज इस समिट में शामिल हुए। तीन केंद्रीय मंत्री, 15 देशों के राजदूत भी उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट में शामिल हुए। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि देवभूमि उत्तराखंड में आकर मन धन्य हो जाता है। कुछ वर्ष पहले जब मैं बाबा केदार के दर्शन के लिए निकला था, तो अचानक मेरे मुंह से निकला था कि 21वीं सदी का ये तीसरा दशक उत्तराखंड का दशक है। मुझे खुशी है कि अपने उस कथन को मैं लगातार चरितार्थ होते हुए देख रहा हूं। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उत्तराखण्ड को निवेश के नए केंद्र के रूप में स्थापित करना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बीते दिनों उत्तरकाशी में टनल से हमारे श्रमिक भाइयों को सुरक्षित निकालने का जो सफल अभियान चला, उसके लिए मैं राज्य सरकार समेत सभी का अभिनंदन करता हूं। उत्तराखंड वह राज्य है, जहां आपको देवत्व और विकास दोनों का अनुभव एक साथ होता है। मैंने तो उत्तराखंड की भावनाओं और संभावनाओं को निकट से देखा है। मैंने उसे जिया है, अनुभव किया है। इन्वेस्टर्स समिट में आए उद्योग जगत के दिग्गजों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज आप सभी को उत्तराखंड के गौरव, उत्तराखंड की विकास यात्रा से जुड़ने का अवसर मिल रहा है।

पीएम ने कहा कि मेरा एक संकल्प है। आने वाले कुछ समय में देश की 2 करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति बनाने के लिए मैंने लखपति दीदी अभियान चलाया है। ये हाउस ऑफ हिमालयाज से ये काम और तेजी से बढ़ जाएगा। आप भी यहां के जिलों में ऐसे उत्पाद देखें। विकसित भारत के निर्माण के लिए राष्ट्रीय चरित्र को सशक्त करना होगा। साथ ही कहा कि मिडल क्लास आज अपनी पसंद की चीजों पर ज्यादा खर्च कर रहा है। हमें उनकी जरूरत को पहचानने होगा। हाउस ऑफ हिमालयाज को लेकर बधाई दी और कहा कि यहां के लोकल उत्पादों को विदेशी बाजार में स्थापित करनी की पहल है। ये वोकल फ़ॉर लोकल और लोकल फ़ॉर ग्लोबल का कारक बनेगा। भारत के हर जिले में अलग-अलग उत्पाद मिलते हैं।

वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने डबल इंजन सरकार के फायदे गिनाए। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार के फायदे का उदाहरण टूरिस्म सेक्टर भी है। कहा कि देश के धन्ना सेठों को कहना चाहता हूं कि हमारे यहां माना जाता है कि शादी के जोड़े ईश्वर तय करता है। मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि जोड़े अपने जीवन की यात्रा यहां आने के बजाय विदेश में क्यों जाते है। मेक इन इंडिया की तरह वेड इन इंडिया भी चलाया जाए। आप कुछ निवेश कर पाओ या नहीं लेकिन अपने परिवार की एक डेस्टिनेशन वेडिंग अगले पांच साल में उत्तराखंड में करें। अगले पांच साल में पांच हजार डेस्टिनेशन वेडिंग भी उत्तराखंड में हुई तो ये एक नया क्षेत्र खड़ा हो जाएगा। देश के धन्ना सेठ इस बारे में सोचेंगे तो बड़ा बदलाव आएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंच से कहा कि जिसमें दम हो, मैदान में आ जाएं, फायदा उठा लें। मैं गारंटी देता हूं कि जो बातें हम बताते हैं उन्हें पूरा कराने के लिए हम खड़े भी रहते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे जीवन के एक पहलू को बनाने में इस धरती का बड़ा योगदान है। कहा कि अगर उसे कुछ लौटाने का अवसर मिलता है तो उसका आनंद भी कुछ और होता है। आइये इस पवित्र धरती में चल पड़िए। आपके काम में कभी कोई बाधा नहीं आएगी। हमारा देश नई ऊर्जा के साथ खड़ा हो सकता है। शिखर सम्मेलन के मंच से प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि मैं देशवासियों को भरोसा दिलाता हूं कि मेरे तीसरे कार्यकाल में देश, दुनिया के टॉप 3 इकॉनमी में आकर रहेगा। पीएम मोदी ने अगले आम चुनाव को लेकर भी ये इशारा किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में पर्यटन की बहुत ज्यादा संभावना है। उत्तराखंड में धार्मिक और साहसिक पर्यटक के क्षेत्र में कई काम कि जा रहे हैं। पीएम मोदी ने उद्यमियों आह्वान किया दूसरे देशा में कम से कम निर्भर रहते हुए देश में निर्माण करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के साथ ही उनकी ब्रांडिंग भी जरूरी हैं। उत्तराखंड के कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो पौष्टिक होने के साथ-साथ ही औषधीय गुणों से भरभूर हैं। एक्सपोर्ट ज्यादा करने के साथ ही इंपोर्ट कम करना होगा ताकि देश की अर्थव्यस्था में पहले से ज्यादा तेजी आए।

वहीं, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “हमने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में निवेशकों के साथ 2.5 लाख करोड़ रुपए के MoU पर हस्ताक्षर का लक्ष्य रखा था। मुझे बताते हुए खुशी हो रही है कि हम अपने लक्ष्य से अधिक निवेश के प्रस्तावों पर हस्ताक्षर किए जा चुके हैं…अभी तक 44,000 करोड़ रुपए का निवेश धरातल पर उतार दिया है। इससे लाखों रोजगारों का सृजन होगा।”

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.