पीएम मोदी आज पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी, 8000 करोड़ के रेलवे प्रोजेक्ट्स का भी करेंगे उद्घाटन

0 71

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे। अत्याधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, ट्रेन ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक और बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर और पुरबा मेदिनीपुर जिलों से होकर गुजरेगी। ट्रेन यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी, पर्यटन को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी।

पिछले महीने, रेलवे ने शुक्रवार को हावड़ा और पुरी के बीच भारत की स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन किया। पीएम मोदी गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे।

प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि पुनर्विकसित स्टेशनों में रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव प्रदान करने वाली सभी आधुनिक सुविधाएं होंगी।प्रधानमंत्री ओडिशा में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत विद्युतीकरण को समर्पित करेंगे। इससे परिचालन और रखरखाव लागत कम होगी और आयातित कच्चे तेल पर निर्भरता कम होगी।

पीएम मोदी संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण का भी लोकार्पण करेंगे; अंगुल-सुकिंदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल लाइन; मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुड़ा-जमगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली-झरतरभा के बीच एक नई ब्रॉड-गेज लाइन। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि ये ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई यातायात मांगों को पूरा करेंगे और इन रेल खंडों में यात्री यातायात पर दबाव कम करने में भी मदद करेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.