PM Narendra Modi in G-7 Summit: पीएम मोदी ​ने अपने विदेशी मित्रों को दिए ये खास उपहार… जानें इन उपहारों की खासियत

0 174

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों जी-7 समूह सम्मेलन में हिस्सा लेने जर्मनी गए हैं। पीएम मोदी ने यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अपने अन्य विदेशी समकक्षों से मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने इन विदेशी दोस्तों को भारतीय तोहफे भी दिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के निजामाबाद से जापान के पीएम फुमियो किशिदा को काले मिट्टी के बर्तन उपहार में दिए। जब मिट्टी के बर्तन ओवन के अंदर होते हैं तो मिट्टी के बर्तनों पर गहरे रंग लाने के लिए एक विशेष तकनीक का उपयोग किया जाता है।

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा को छत्तीसगढ़ की रामायण थीम वाली डोकरा कला भेंट की। डोकरा कला अलौह धातु की ढलाई है, जो खोई हुई मोम की ढलाई तकनीक का उपयोग करती है। इस तरह की धातु की ढलाई का उपयोग भारत में 4,000 से अधिक वर्षों से किया जा रहा है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज को छत्तीसगढ़ की नंदी-थीम वाली डोकरा कला भेंट की। कला का यह विशेष कार्य नंदी की एक आकृति है – ‘नंदी-द मेडिटेटिव बुल’। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, नंदी को विनाश के देवता भगवान शिव का पर्वत माना जाता है।

पीएम मोदी ने यूपी के बुलंदशहर से यूके के पीएम बोरिस जॉनसन को प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड चाय का सेट गिफ्ट किया। इस वर्ष मनाई जा रही रानी की प्लेटिनम जयंती के सम्मान में, क्रॉकरी को प्लेटिनम मेटल पेंट से सजाया गया था। मेहंदी कोन वर्क के साथ उभरा हुआ आउटलाइन मैन्युअल रूप से तैयार किया गया है।

प्रधानमंत्री ने लखनऊ, उत्तर प्रदेश के फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को जरदोजी बॉक्स में आईटीआर की बोतलें भेंट कीं। ज़री जरदोज़ी बॉक्स को फ्रांसीसी राष्ट्रीय ध्वज के रंगों में खादी रेशम और साटन ऊतक पर हाथ से कढ़ाई की जाती है। मूल भाव पारंपरिक इंडो-फ़ारसी, हाथ से कशीदाकारी कमल के फूल हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन को उत्तर प्रदेश के वाराणसी से गुलाबी मीनाकारी ब्रोच और कफ़लिंक उपहार में दिया है। ये कफ़लिंक राष्ट्रपति और प्रथम महिला के लिए मेल खाने वाले ब्रोच के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। गुलाबी मीनाकारी एक जीआई-टैग कला है।

प्रधानमंत्री ने इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी को आगरा, उत्तर प्रदेश से संगमरमर की जड़ाऊ टेबल टॉप भेंट किया। मार्बल इनले की उत्पत्ति ओपस सेक्टाइल में हुई, जो मध्ययुगीन रोमन दुनिया में लोकप्रिय पिएत्रा ड्यूरा का एक रूप है, जहां चित्र या पैटर्न बनाने के लिए सामग्री को दीवारों और फर्शों में काटा और जड़ा गया था।

प्रधानमंत्री ने जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से तराशा हुआ एक धातु का बर्तन भेंट किया। यह निकल लेपित, हाथ से उत्कीर्ण पीतल के बर्तन मुरादाबाद जिले से एक उत्कृष्ट कृति है, जिसे भारत के उत्तर प्रदेश के पीतल नगरी या “पीतल शहर” के रूप में भी जाना जाता है।

पीएम मोदी ने वाराणसी, यूपी से इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो को लकरवारे राम दरबार उपहार में दिया। देवी-देवताओं और पवित्र जानवरों की लकड़ी की मूर्तियों को तीर्थयात्रियों द्वारा प्रतिष्ठित स्मृति चिन्ह के रूप में परोसा गया। यह विशेष टुकड़ा गूलर की लकड़ी पर बनाया गया था।

पीएम मोदी ने कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को कश्मीर से भारतीय हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन उपहार में दिए। हाथ से बुने हुए रेशमी कालीन अपनी कोमलता के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। एक कश्मीरी रेशमी कालीन अपनी सुंदरता, पूर्णता, विलासिता और समर्पित शिल्प कौशल के लिए जाना जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.