“अन्याय”: प्रधानमंत्री ने High Fuel कीमतों पर विपक्षी शासित राज्यों पर साधा निशाना

0 485

“अन्याय”:मुख्यमंत्रियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक में विपक्ष शासित राज्यों को निशाने पर लेते हुए, पीएम मोदी ने आज उनसे “सहकारी संघवाद की भावना में” ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को कम करने का अनुरोध किया। देश भर के शहरों में ईंधन की कीमतों को सूचीबद्ध करते हुए, पीएम मोदी ने बताया कि जिन राज्यों ने वैट कम किया है, वहां ईंधन की कीमतें कम हैं। संविधान में निहित सहकारी संघवाद की भावना पर जोर देते हुए, उन्होंने कहा कि देश ने उस भावना के माध्यम से कोविड के खिलाफ एक लंबी लड़ाई लड़ी और आर्थिक मुद्दों के लिए भी ऐसा ही करना चाहिए, जैसे वैश्विक मुद्दों के प्रभाव को देखते हुए “युद्ध जैसी स्थिति”।

“मैं आपको एक छोटा सा उदाहरण देता हूं। नागरिकों पर बोझ कम करने के लिए केंद्र ने पिछले नवंबर में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम कर दिया। हमने राज्यों से अपने करों को कम करने और लोगों को लाभ हस्तांतरित करने का भी अनुरोध किया। कुछ राज्यों ने करों को कम किया लेकिन कुछ राज्यों ने इससे लोगों को कोई लाभ नहीं दिया। इससे इन राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम ऊंचे बने हुए हैं। एक तरह से यह इन राज्यों के लोगों के साथ अन्याय ही नहीं है बल्कि यह भी है पड़ोसी राज्यों पर भी प्रभाव पड़ता है,” पीएम मोदी ने कहा।

“मैं किसी की आलोचना नहीं कर रहा हूं, सिर्फ चर्चा कर रहा हूं,” पीएम ने उन राज्यों को सूचीबद्ध करते हुए कहा, जिन्होंने भारी बढ़ोतरी के दौरान ईंधन पर वैट कम नहीं किया था। उन्होंने कहा, “किसी कारण से, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और झारखंड जैसे राज्य ईंधन पर वैट कम करने के लिए सहमत नहीं हुए। उच्च कीमतों का बोझ नागरिकों पर बना रहा।”

पीएम ने कहा कि यह स्वाभाविक है कि जो राज्य अपने करों को कम करते हैं उन्हें राजस्व में नुकसान होगा लेकिन कई राज्यों ने वैसे भी “सकारात्मक कदम” उठाया।

यह भी पढ़े:Job Creation Problem : 450 युवा नही करना चाहते JOB ,भारतीय अर्थव्यवस्था आई खतरे में

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.