‘पाखंड’ पर जयशंकर बोले- भारत मंजूरी की तलाश में नहीं

0 346

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के यूक्रेन आक्रमण पर कड़ा रुख अपनाने के लिए पश्चिम के तीव्र दबाव के (Raisina Dialogue 2022) बीच नई दिल्ली की गुटनिरपेक्ष विदेश नीति की पुष्टि करते हुए आज कहा कि भारत को जिस रास्ते पर जाना है, उसके लिए किसी अन्य देश के अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है। जयशंकर ने कहा, अन्य राष्ट्रों को खुश नहीं कर सकते कि वे क्या हैं।

”हमें इस बारे में आश्वस्त होना होगा कि हम कौन हैं। मुझे लगता है कि दुनिया के साथ जुड़ना बेहतर है कि हम कौन हैं, इसके बजाय कोशिश करें और दुनिया को खुश करें कि वे क्या हैं, “विदेश मंत्री ने रायसीना डायलॉग में नेताओं और नीति की एक अंतरराष्ट्रीय सभा में कहा। नई दिल्ली में निर्माता।

“यह विचार कि दूसरे हमें परिभाषित करते हैं, कि आप जानते हैं कि कहीं न कहीं हमें अन्य तिमाहियों से अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता है, मुझे लगता है, यह एक ऐसा युग है जिसे हमें पीछे छोड़ने की आवश्यकता है,” उन्होंने जोर देकर कहा (Raisina Dialogue 2022)

कल, जयशंकर ने यूक्रेन संकट में भारत की स्थिति पर यूरोपीय विदेश मंत्रियों से प्रश्न किए, और पूछा कि जब एशिया में देशों (Raisina Dialogue 2022) – जैसे अफगानिस्तान – संकट का सामना कर रहा था, तब यूरोप कहाँ था। यूरोपीय देशों पर कमोबेश अफगान नागरिक समाज को बस के नीचे फेंकने का आरोप लगाते हुए, जयशंकर ने यूरोपीय नेताओं को याद दिलाया कि दुनिया के अन्य हिस्सों में भी समान रूप से दबाव वाले मुद्दे थे, जो भी खतरे में थे।

जयशंकर ने कहा कि एक “आंत भावना” है कि लोकतंत्र भविष्य है, और इसका एक बड़ा हिस्सा अतीत में भारत द्वारा किए गए विकल्पों के कारण है। उन्होंने कहा, “एक समय था जब दुनिया के इस हिस्से में, हम एकमात्र लोकतंत्र थे। अगर लोकतंत्र आज वैश्विक है या आज हम इसे वैश्विक देखते हैं, तो इसका श्रेय भारत को जाता है।”

भारत की कमी के बारे में, जयशंकर ने कहा कि भारत ने अतीत में अपने सामाजिक संकेतकों और मानव संसाधनों पर उस तरह का ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा, “दो, हमने विनिर्माण और प्रौद्योगिकी प्रवृत्तियों पर उतना ध्यान केंद्रित नहीं किया जितना हमें करना चाहिए था। तीसरा, विदेश नीति के संदर्भ में, हमने कड़ी सुरक्षा को उतना महत्व नहीं दिया।”

 

यह भी पढ़े:Reservation End in KV:स्कूलों में हुआ कोटा राज खत्म, पीएम मोदी की पहल पर लिया गया बड़ा फैसला

 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.