फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर की जमानत से इनकार , पुलिस ने कहा- कोर्ट के आदेश से पहले भी…

0 307

फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर: दिल्ली पुलिस को अदालत के आदेश का इंतजार नहीं करने के बाद आज तथ्य-जांच करने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन घोषणा की कि तथ्य-जांचकर्ता मोहम्मद जुबैर को जमानत से वंचित कर दिया गया है। अदालत शाम 4 बजे के बाद ही अपना आदेश सुनाएगी, लेकिन दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी के पत्रकारों को संदेश ने विवाद खड़ा कर दिया।
ज़ुबैर के वकील सौतिक बनर्जी ने मीडिया को बताया, “यह बेहद निंदनीय है और देश में कानून के शासन की बात करता है कि न्यायाधीश के बैठने से पहले ही पुलिस मीडिया को लीक कर चुकी है।”

फैक्ट-चेकर मोहम्मद जुबैर: फैक्ट-चेकिंग साइट ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक, श्री जुबैर, जिन्हें चार साल पुराने एक ट्वीट पर गिरफ्तार किया गया था, पिछले पांच दिनों से पुलिस हिरासत में थे। उसे दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया जहां उसने जमानत मांगी। दलीलें पूरी हो गईं लेकिन न्यायाधीश ने अभी तक कोई आदेश नहीं दिया था; हालांकि पुलिस उपायुक्त ने पत्रकारों को एक संदेश भेजा कि जमानत से इनकार कर दिया गया है और श्री जुबैर को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। अधिकारी ने बाद में कहा कि उसने एक सहयोगी को फोन पर गलत सुना था।

पहले सुनवाई के दौरान, पुलिस ने अदालत को बताया कि उन्होंने श्री जुबैर पर भी आरोप लगाया है – धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप – आपराधिक साजिश और सबूतों को नष्ट करने, और विदेशी योगदान (विनियमन) अधिनियम या एफसीआरए की धाराओं के साथ।

प्राथमिकी में आपराधिक साजिश के साथ, प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग जांच के लिए कदम बढ़ा सकता है।

मोहम्मद जुबैर को 27 जून को गिरफ्तार किया गया था और शुरू में उसी दिन एक ड्यूटी मजिस्ट्रेट द्वारा एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया था, बमुश्किल एक महीने बाद उन्होंने एक टीवी शो में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा की टिप्पणी के वीडियो को हरी झंडी दिखाई। स्थानीय अदालत ने बाद में पुलिस को चार दिन की और हिरासत में दे दिया। इस बीच, उन्होंने जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसने पुलिस से जवाब मांगते हुए नोटिस जारी किया लेकिन जमानत याचिका पर तुरंत फैसला नहीं किया।

पुलिस ने कहा है कि एक अधिकारी द्वारा श्री जुबैर के ट्वीट के खिलाफ एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा शिकायत देखने के बाद उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया था।

मार्च 2018 के उस ट्वीट में, श्री जुबैर ने ऋषिकेश मुखर्जी की क्लासिक ‘किस्सी से ना कहना’ की एक तस्वीर साझा की थी। यह एक होटल साइनबोर्ड दिखाता है जो हिंदी में ‘हनुमान होटल’ पढ़ता है, लेकिन पेंट के निशान बताते हैं कि इसे पहले ‘हनीमून होटल’ कहा जाता था। श्री जुबैर ने तस्वीर के साथ लिखा, “2014 से पहले: हनीमून होटल, 2014 के बाद: हनुमान होटल”, जो 2014 में भाजपा के सत्ता में आने पर कटाक्ष करता प्रतीत होता है।

उनकी वकील वृंदा ग्रोवर ने पिछली सुनवाई में अदालत को बताया था, “कई लोगों ने एक ही ट्वीट किया है, उन हैंडल और मेरे बीच एकमात्र अंतर मेरा विश्वास, मेरा नाम और मेरा पेशा है।”

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.