इस इस्लामिक देश में रोज कर रही महिलाएं आत्महत्या, जानिए क्या है वजह?

0 277

काबुल : अफगानिस्तान में हर दिन एक या दो महिलाएं आत्महत्या करती हैं. अफगान संसद के पूर्व डिप्टी स्पीकर ने यह दावा किया है। उन्होंने कहा कि अवसर की कमी और खराब मानसिक स्वास्थ्य अफगान महिलाओं पर भारी पड़ रहा है। जिनेवा में मानवाधिकार परिषद (HRC) में महिलाओं के अधिकारों के मुद्दे पर हुई बहस के दौरान इस बात का खुलासा हुआ है.

अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में आने के बाद महिलाओं के अधिकारों की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एचआरसी की बैठक हुई है। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब अफगान महिलाएं दशकों में अपने अधिकारों का सबसे बड़ा उल्लंघन देख रही हैं। अफगान संसद के पूर्व डिप्टी स्पीकर फोजिया कुफी ने कहा कि “हर दिन कम से कम एक या दो महिलाएं अवसर की कमी और मानसिक स्वास्थ्य पर दबाव के कारण आत्महत्या करती हैं”। 9 साल से कम उम्र की लड़कियों को न केवल आर्थिक दबाव के कारण बेचा जा रहा है, बल्कि इसलिए भी कि उनके लिए कोई उम्मीद नहीं बची है। यह सामान्य नहीं है और अफगानिस्तान की महिलाएं यह सब सहन करने के लिए वहां नहीं हैं।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार (यूएनएचआरसी) के अध्यक्ष मिशेल बाचेलेट ने अफगान महिलाओं की उच्च बेरोजगारी, उनके कपड़े पहनने के तरीके पर प्रतिबंध और बुनियादी सेवाओं तक पहुंच में बाधाओं की कड़ी निंदा की है। आपको बता दें कि अगस्त 2021 में तालिबान के सत्ता में आने के बाद से महिलाओं के स्वामित्व वाले व्यवसाय पूरी तरह से बंद हो गए हैं। बाचेलेट का कहना है कि 1.2 मिलियन लड़कियों की अब माध्यमिक शिक्षा तक पहुंच नहीं है।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान पहले से ही इस्लामिक देश था, लेकिन तालिबान के सत्ता में आने के बाद यह देश और ज्यादा इस्लामिक हो गया है। ऐसे में महिलाओं के पुरुषों के साथ पार्क में जाने, उनके साथ रेस्टोरेंट में खाना खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, साथ ही लड़कियों के शिक्षा के अधिकार को भी काफी हद तक खत्म कर दिया गया है. ऐसे में वहां की महिलाएं पिंजरे में कैद एक असहाय पक्षी की तरह महसूस कर रही हैं और यही उनकी आत्महत्या का एक प्रमुख कारण है। लेकिन दुनिया भर के मुस्लिम देश इस पर चुप्पी साधे हुए हैं और मुस्लिम महिलाओं की मौत को मूकदर्शक बनकर देख रहे हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.