पाकिस्तान में बिजली पहुंच से बाहर, IMF के इशारे पर फिर नाची सरकार, प्रति यूनिट 3.39 रुपए इजाफा

0 108

आईएमएफ और पाकिस्तान के बीच स्टाफ लेवल की बातचीत किसी अंजाम पर नहीं पहुंची। इसके बाद अब कंगाल पाकिस्तान एक बार फिर आईएमएफ को खुश करने में लग गया है। पाकिस्तान कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति ने औसत बिजली शुल्क में प्रति यूनिट 3.39 पाकिस्तानी रुपए के स्पेशल फाइनांसिंग सरचार्ज लगाने को मंजूरी दी है। किसानों के लिए भी सबसिडी को हटा दिया गया है। ईसीसी की बैठक के बाद जारी बयान में कहा गया, वित्त मंत्री इशाक डार ने ईसीसी की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें आईएमएफ की मांग को पूरा करने के लिए राजकोषीय आपायों का जायजा लिया गया।

इसमें एक साल के लिए 3.21 पाकिस्तानी रुपए प्रति यूनिट तक के त्रैमासिक टैरिफ समायोजन के अलावा लगभग तीन महीने के लिए चार पाकिस्तानी रुपए प्रति यूनिट तक के लंबित ईंधन लागत समायोजन की वसूली शामिल है। दस दिनों तक आईएमएफ के साथ बातचीत के बाद भी पाक उसकी शर्तांे को मानने के लिए तैयार नहीं हुआ, जिसके बाद ऋण की मंजूरी नहीं दी गई।

इस्लामाबाद। दिवालिया होने के कगार पर खड़ा पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास का आयोजन कर रहा है। एक्सरसाइज अमन-2023 नाम का यह नौसैनिक अभ्यास शनिवार से कराची में शुरू हुआ है। इस अभ्यास का उद्घाटन समारोह कराची के पाकिस्तान नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित किया गया। इस अभ्यास को पाकिस्तान के सम्मान के साथ जोड़ा जाता है। हालांकि, इसकी शुरुआत में ही पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती हो गई। पाकिस्तान ने एक्सरसाइज अमन-2023 में भाग लेने के लिए 110 देशों को न्योता भेजा था, लेकिन सिर्फ सात देश ही अपने युद्धपोतों और पनडुब्बियों के साथ शामिल हुए हैं।

43 देशों ने इस अभ्यास में अपने प्रतिनिधियों को भेजा है। जिन देशों ने इस नौसैनिक अभ्यास में अपने जहाज भेजे हैं, उनमें अमरीका, चीन, श्रीलंका, इंडोनेशिया, मलेशिया, इटली और जापान शामिल हैं। अमरीका ने सिर्फ नाम करने के लिए अपने मरीन ब्रिगेड की एक टुकड़ी को भेजा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.