PUNJAB ELECTION: राज्‍य में बदली चुनावों की तारीख, अब 14 की बजाय 20 फरवरी को होगी वोटिंग

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए 14 फरवरों को होने वाली वोटिंंग में अब बदलाव किया गया है. चुनाव आयोग ने अब राज्‍य में 20 फरवरी को वोटिंग कराने का फैसला किया है.

0 154

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Elections) के लिए 14 फरवरों को होने वाली वोटिंंग में अब बदलाव किया गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने अब  राज्‍य में  20 फरवरी को वोटिंग कराने का फैसला किया है. संत रविदास जयंती (Guru Ravidas Jayanti) की वजह से लगभग सभी राजनीतिक दलों ने इसकी मांग की थी. गुजारिश की गई थी कि मतदान की तारीख को एक हफ्ते आगे कर दिया जाए.  सुबह 10.30 बजे चुनाव आयोग ने बैठक कर मतदान की तिथि पर चर्चा करने का निर्णय लिया था.

याद रहे कि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी कि जयंती है. ऐसे में राज्य से बड़ी संख्या में श्रद्धालु बनारस जाते हैं. सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव की तिथि आगे बढ़ाने की मांग की थी. गत दिवस भारतीय जनता पार्टी, कैप्टन अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस पार्टी और सुखदेव सिंह ढींडसा के शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) ने भी चुनाव आयोग से तिथि आगे बढ़ाए जाने की मांग की थी.

होशियारपुर से भाजपा सांसद और केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य राज्यमंत्री सोम प्रकाश ने कहा कि चुनाव को कम से कम एक सप्ताह आगे बढ़ाया जाए. उन्होंने पत्र में कहा है कि डेरा सचखंड बल्ला के संत निरजंन दास जी ने उन्हें पत्र लिखा है. पत्र में बताया है कि गुरु रविदास जी के प्रकाश पर्व को लेकर पंजाब से करीब 20 लाख लोगों के वाराणसी जाने की संभावना है. ऐसे में वाराणसी जाने वाले लोग मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाएंगे, जो कि उनका संवैधानिक अधिकार है. केंद्रीय मंत्री ने चुनाव आयोग को लिखे पत्र में कहा कि यह मामला करोड़ों लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है. इसलिए पंजाब में मतदान 18 फरवरी के बाद करवाया जाए.

1. अधिसूचना की तिथि: 25 जनवरी 2022 (मंगलवार) 2. नामांकन की अंतिम तिथि: 1 फरवरी 2022 (मंगलवार) 3. स्क्रूटनी की तिथि: 2 फरवरी 2022 (बुधवार) 4. निकासी की तिथि: 4 फरवरी 2022 (शुक्रवार) 5. मतदान की तिथि: 20 फरवरी 2022 (रविवार). मतों की गिनती 10 मार्च 2022 (गुरुवार) को की जाएगी.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.