Quad बैठक रद्द, ऑस्ट्रेलियाई PM ने किया ऐलान- अमेरिका बना वजह

0 75

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार को एलान किया कि अगले हफ्ते होने वाली क्वाड की बैठक फिलहाल टाली जा रही है। बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बैठक में शामिल न हो पाने की वजह से लिया गया है। इस बैठक में भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका हिस्सा लेने वाले थे।

बाइडेन ने कहा है कि वह जापान में होने वाले जी-7 समिट में हिस्सा लेंगे। इसके बाद वह क्वाड नेताओं की होने वाली बैठक में हिस्सा लेने नहीं जाएंगे। इसके बजाय वह वाशिंगटन लौट आएंगे। बाइडेन ने पापुआ न्यू गिनी के दौरे को भी रद्द कर दिया है। अगर वह पापुआ जाते, तो द्वीपीय देश की यात्रा करने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होते। क्वाड की बैठक को बहुत अहम माना जाता है, क्योंकि इस बैठक में एशिया-प्रशांत इलाके में चीन से निपटने की रणनीति बनाई जाती है।

व्हाइट हाउस में एक कार्यक्रम में बात करते हुए बाइडेन ने सबसे पहले जापान के अपने दौरे को लेकर बात की। इसके बाद उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर एक बार में कई सारे मुद्दों को देखना पड़ता है। मुझे भरोसा है कि हम डिफॉल्ट होने से बच जाएंगे और दुनिया के लिए अमेरिका की जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे। उन्होंने आगे बताया कि वह अपने दौरे को छोटा कर रहे हैं। वह ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी नहीं जा रहे हैं, ताकि देश लौटकर नेताओं से बातचीत कर सकें।

वहीं, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बिना सिडनी में क्वाड बैठक नहीं हो पाएगी। उन्होंने बताया कि इस हफ्ते क्वाड बैठक के बजाय ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेताओं की मुलाकात जी-7 बैठक में होगी।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने कहा, ‘सिडनी में अगले हफ्ते होने वाली क्वाड नेताओं की बैठक नहीं होगी। हालांकि, हम जापान में क्वाड नेताओं के साथ चर्चा जरूर करेंगे।’ उन्होंने ये भी बताया कि सिडनी में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता जरूर होगी। अल्बानीज ने ये नहीं बताया कि क्या जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सिडनी आएंगे या नहीं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.