Raj Thackeray:कल औरंगाबाद की रैली से पहले, शिवसेना ने राज ठाकरे पर कटाक्ष किया

0 601

शिवसेना ने शनिवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे की 1 मई को औरंगाबाद में होने वाली रैली से पहले हमला किया. शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जो लोग आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा कर रहे हैं, Raj Thackeray उन्होंने एक बार उन्हें ‘गंजा’ कहा था. ‘ आदमी और उसके द्वारा पहने जाने वाले भगवा कपड़ों का अपमान किया।

राज पर हमला शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पार्टी नेताओं से मनसे और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ आक्रामक होने के एक दिन बाद हुआ।

मनसे के हिंदुत्व में बदलाव पर, राउत ने कहा कि उन्होंने “हिंदुत्व की त्वचा दान कर दी है”, जबकि शिवसेना ने कभी भी राजनीतिक लाभ के लिए अपनी विचारधारा का इस्तेमाल नहीं किया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के खिलाफ अपनी टिप्पणियों पर राज को घेरने के लिए, राउत ने कहा, “आपको उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पर अपने (मनसे) नेता के बयानों को देखना चाहिए। जो लोग उन्हें ‘भगवा कपड़े में घूमने वाला गंजा’ कहते थे, Raj Thackeray वे अब अयोध्या जा रहे हैं।

हम देखना चाहते हैं कि योगी जी कैसे उनका स्वागत करते हैं। योगी जी के भगवा वस्त्रों का अपमान करने वाले अब हिंदुत्ववादी हो गए हैं। अगर मैं इस पर और बोलूं तो तुम्हारे लिए घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा। उन्होंने कहा कि मनसे का बाबरी मस्जिद विध्वंस और राम जन्मभूमि आंदोलन से कोई लेना-देना नहीं है।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए मनसे नेता संदीप देशपांडे ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि उद्धव जी को उनकी याददाश्त से कोई समस्या हो गई है। 1992 में वे फोटोग्राफी में मशगूल थे, जबकि राज साहब बालासाहेब के साथ महाराष्ट्र का दौरा कर रहे थे।

दिसंबर 2018 में मुंबई के विक्रोली में एक पार्टी की सभा में, राज ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ अन्य बातों के अलावा उन्हें ‘गंजा’ कहने के खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी की थी। “वह गंजा व्यक्ति जो भगवा कपड़े में घूमता है… मुझे नहीं पता कि वह किस तरह का सीएम है…। उन्होंने राज्य के कल्याण के लिए एक भी बयान नहीं दिया है।”

शिवसेना ने यूपी के सीएम पर भी निशाना साधा, जिन्होंने भगवान हनुमान को दलित कहा था। “उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान हनुमान के दलित होने का दावा करने पर कुछ बयान दिए हैं; कि हनुमान की पूजा करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे लोग अब हमें भगवान हनुमान के बारे में सिखाने की कोशिश कर रहे हैं, ”उन्होंने कहा।

दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ, शिवसेना के मनसे और भाजपा के खिलाफ आक्रामक होने की उम्मीद है, जो हिंदुत्व की विचारधारा पर सेना को घेरने की कोशिश कर रहे हैं। राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे ने उनसे उन लोगों से निपटने के लिए कहा था जो राज्य में माहौल में जहर घोलने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सत्ता में होने के कारण पार्टी ने संयम बरता, लेकिन अब वह मुकाबला करेगी।

“महाराष्ट्र में कुछ दलों द्वारा धर्म के नाम पर Raj Thackeray माहौल खराब किया जा रहा है। कुछ असामाजिक संगठनों द्वारा महाराष्ट्र और शिवसेना को बदनाम करने की साजिश है। वे महाराष्ट्र को अस्थिर करना चाहते हैं और राज्य सरकार के सामने बाधा उत्पन्न करना चाहते हैं। उद्धव जी ने हमें बताया कि इनका जवाब देना जरूरी है।

राउत ने आगे कहा, “जैसे के लिए तैसा जवाब देना हमारे स्वभाव में है… क्योंकि हम सत्ता में हैं, हमने अब तक कुछ चीजों पर संयम बरता है। लेकिन उन्होंने सारी हदें पार कर दी हैं इसलिए हमें उनसे निपटना होगा। हमें लड़ने के लिए प्रशिक्षित होने की जरूरत नहीं है, न ही हमें लड़ने के लिए किराए पर लोगों की जरूरत है।”

यह भी पढ़े:गर्मी ने किया नाक में दम,14 मई से शुरु होंगे गर्मी के अवकाश

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.