Vinay Kwatra ने एफएस के रूप में पदभार संभाला, नवीन श्रीवास्तव को नेपाल में दूत के लिए भेजा गया

0 475

विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Kwatra) के आज भारत के 34वें विदेश सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के साथ, चीन के विशेषज्ञ नवीन श्रीवास्तव को नेपाल में भारत के अगले राजदूत के रूप में क्वात्रा का स्थान लेने के लिए तैयार किया गया है (Vinay Kwatra)

श्रीवास्तव, वर्तमान में विदेश मंत्रालय में पूर्वी एशिया डेस्क को संभालने वाले अतिरिक्त सचिव हैं, जो वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पार पीएलए के उल्लंघन के बाद पूर्वी लद्दाख में स्थिति को शांत करने के लिए भारत-चीन सैन्य कमांडरों की बैठक का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं। ) मई 2020 में।

जबकि 1993 बैच के आईएफएस अधिकारी श्रीवास्तव, नेपाल के साथ संवेदनशील संबंधों को संभालेंगे, उनके बैचमेट सुधाकर दलेला, जो वर्तमान में वाशिंगटन में मिशन के उप प्रमुख हैं, को भूटान में राजदूत के रूप में नियुक्त किए जाने की बहुत प्रबल संभावना है, जिसमें रुचिरा कंबोज को उम्मीद है कि टी एस तिरुमूर्ति के जून 2022 में सेवानिवृत्त होने के बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी दूत के रूप में पदभार ग्रहण करें।

दलेला ने वाशिंगटन में तैनात होने से पहले विदेश मंत्रालय में भूटान को डेस्क-प्रभारी के रूप में संभाला है और वह वह व्यक्ति था जिसने सिलीगुड़ी कॉरिडोर पर त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्र में एक आक्रामक पीएलए द्वारा उपजी 2017 डोकलाम संकट के दौरान राजनयिक लड़ाई लड़ी थी।

हालांकि मोदी सरकार को अभी भी प्रमुख राजदूत पदों पर निर्णय लेना है, यह उम्मीद की जाती है कि जापान में भारत के राजदूत संजय कुमार वर्मा अजय बिसारिया की सेवानिवृत्ति के बाद कनाडा जाने के लिए आगे बढ़ेंगे। यूके के लिए भारतीय दूत की जगह कौन लेगा, इस पर कोई शब्द या निर्णय नहीं है, गायत्री इस्सर कुमार, जो जून 2022 में सेवानिवृत्त हो रहे  हैं, क्योंकि मोदी सरकार विदेश मंत्रालय के बाहर विकल्पों की जांच कर रही है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के सत्ता और धन के माध्यम से नेपाली राजनीति पर प्रभाव को देखते हुए, श्रीवास्तव के लिए बीजिंग के आख्यान का मुकाबला करने में कठिन समय होगा, जिसमें हिमालयी गणराज्य दोनों पक्षों को इष्टतम लाभ के लिए खेल रहा है। हालांकि, शेर बहादुर देउबा की प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति और हिमालयी गणराज्य में माओवादी-कम्युनिस्ट आंदोलन के भीतर विभाजन के बाद काठमांडू पर चीनी पकड़ ढीली हो गई, जब विनय क्वात्रा नेपाल में राजदूत थे।

यह भी पढ़े: Raj Thackeray:कल औरंगाबाद की रैली से पहले, शिवसेना ने राज ठाकरे पर कटाक्ष किया

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.