राज्यसभा चुनाव 2022: राजस्थान में कांग्रेस जीती, तीन सीटों पर कब्जा किया; बीजेपी को मिली एक सीट

0 303

जयपुर: राजस्थान की चार राज्यसभा सीटों पर कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार घनश्याम तिवारी विजयी रहे, जबकि भाजपा समर्थित एवं निर्दलीय प्रत्याशी सुभाष चन्द्रा चुनाव हार गए।

राज्यसभा की इन चार सीटों के चुनाव में कांग्रेस के तीनों प्रत्याशी चुनाव जीत गए जबकि इस चुनाव में भाजपा अपना उम्मीदवार को जीताने में सफल रही लेकिन वह अपने समर्थित एवं निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चन्द्रा को नहीं जीता सकी। इस चुनाव में भाजपा ने निर्दलीय को समर्थन देकर एक तरह से अपना दूसरा प्रत्याशी खड़ा किया था लेकिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जादूगरी के आगे उसकी रणनीति विफल रही।

कांग्रेस के तीन सीटें जीतने पर सीएम अशेक गहलोत ने खुशी जाहिर की है। उन्होंने कांग्रेस की विजय लोकतंत्र की जीत बताया। इसके साथ ही उन्होंने तीनों नवनिर्वाचित सांसदों प्रमोद तिवारी, मुकुल वासनिक और रणदीप सुरजेवाला को बधाई दी। उन्होंने विश्वास जताया कि तीनों सांसद दिल्ली में राजस्थान के हक की मजबूती से पैरवी कर सकेंगे।

गहलोत ने कहा कि ये शुरू से ही साफ था कि कांग्रेस के पास तीनों सीटों के लिए जरूरी बहुमत है, लेकिन बीजेपी एक निर्दलीय को उतारकर हॉर्स ट्रेडिंग की कोशिश की। लेकिन कांग्रेस विधायकों की एकजुटता ने बीजेपी की इस कोशिश का करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि 2023 विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को इसी तरह हार का सामना करना पड़ेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.