आरबीआई का निर्देश- 31 मार्च तक खुले रहेंगे सभी बैंक

0 103

नई दिल्ली : बैंकों की सभी शाखाएं 31 मार्च तक खुली रहेंगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को ब्रांच खोले रखने का निर्देश जारी किया है। आरबीआई के निर्देश के बाद अब रविवार (Sunday) को भी आप बैंक से जुड़े काम को निपटा सकेंगे। हालांकि, 31 मार्च के बाद लगातार 2 दिन- एक और दो अप्रैल को बैंकों में कामकाज नहीं होगा।

आरबीआई ने 21 मार्च को जारी अपने निर्देश में कहा है कि 31 मार्च को चालू वित्त वर्ष 2022-23 खत्म हो जाएगा। ऐसे में सरकार से जुड़े सभी लेन-देन इस तारीख तक पूरे हो जाने चाहिए। वित्त वर्ष 2022-23 को लेकर 31 मार्च के लिए निर्धारित खातों की वार्षिक समाप्ति के साथ वे अपनी शाखाओं को उपर्युक्त तिथि तक काम के घंटों तक खुला रखें।

उल्लेखनीय है कि 31 मार्च को बैंकों में सालाना क्लोजिंग का काम होता है। यही वजह है कि आरबीआई ने सभी बैंकों को सरकारी लेन-देन के लिए शाखाएं खोलने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि, ग्राहकों के लिए इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा, लेकिन बैंकों की शाखाओं में चेक जमा हो सकेंगे। इसके साथ ही इस दिन ऑनलाइन बैंकिंग भी खुला रहेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.