यूक्रेन युद्ध के एक साल पूरे होने पर अंतरिक्ष यान लॉन्च कर सकता है रूस, सामने आई यह बड़ी वजह

0 105

मास्को। रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने शनिवार को कहा कि वह यूक्रेन युद्ध की वर्षगांठ यानी 24 फरवरी को तीन अंतरिक्ष यात्रियों को घर लाने के लिए एक बचाव यान भेजने की योजना बना रही है, जिनकी वापसी का वाहन एक छोटे से उल्कापिंड से क्षतिग्रस्त हो गया था।

रोस्कोस्मोस अंतरिक्ष एजेंसी के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया, “लॉन्च 24 फरवरी को होने की उम्मीद है।” पिछले सोमवार को अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि उसने सोयुज एमएस-23 अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण में देरी की थी। प्रवक्ता ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में एक आपूर्ति जहाज ने शीतलक का रिसाव किया था।

सोयुज एमएस-22 ने सितंबर में आईएसएस के लिए रूसी कॉस्मोनॉट्स दिमित्री पेटेलिन, सर्गेई प्रोकोपयेव और नासा के अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक रुबियो से उड़ान भरी थी। वे उसी अंतरिक्ष यान में घर लौटने वाले थे, लेकिन अमेरिकी और रूसी अंतरिक्ष अधिकारियों का मानना ​​​​है कि यह एक छोटी अंतरिक्ष चट्टान थी, जिसके कारण दिसंबर के मध्य में शीतलक का रिसाव शुरू हो गया था।

जनवरी में रूस ने कहा कि वह तीन अंतरिक्ष यात्रियों को घर लाने के लिए फरवरी में आईएसएस में एक खाली अंतरिक्ष यान भेजेगा। पिछले सोमवार यानी 13 फरवरी को प्रक्षेपण स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले शनिवार को, रूसी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि मुख्य डिजाइनरों ने अब सिफारिश की है कि बचाव जहाज का प्रक्षेपण 24 फरवरी को 03:34 पूर्वाह्न के लिए निर्धारित किया जाए।

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि सोयुज एमएस-23 की सावधानीपूर्वक जांच की गई और कोई नुकसान नहीं पाया गया। अब एक राज्य आयोग को नई तारीख पर साइन ऑफ करना है। Roscosmos के अधिकारी ने एएफपी को बताया कि राज्य आयोग से व्यापक रूप से नई लॉन्च तिथि को मंजूरी देने की उम्मीद थी। अंतरिक्ष एजेंसी ने एक अलग बयान में कहा, प्रगति आपूर्ति जहाज 19 फरवरी को डी-ऑर्बिट किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.