RUSSIA-UKRAIN WAR : भारत का रूस के साथ अच्छे रिश्ते है , जैसे हमारे नही है , और इसमे कोई दिक्कत नही है – अमेरिका

0 270

RUSSIA-UKRAIN WAR : बिडेन ने कहा रूस के साथ भारत के संबंध अलग और यह ठीक है, यह रेखांकित करते हुए कि वाशिंगटन ने मास्को के साथ लाभ उठाने वाले प्रत्येक देश से नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था की रक्षा के लिए इसका उपयोग करने के लिए कहा है।

रूसी-यूक्रेनी संकट के संदर्भ में भारत-अमेरिका संबंधों और क्या यूक्रेनी संकट ने द्विपक्षीय संबंधों को तनावपूर्ण बना दिया है, इस एक सवाल के जवाब में विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा कि अमेरिका भारत के साथ महत्वपूर्ण हितों और सम्बंधो को साझा करता है।हम भारत के साथ महत्वपूर्ण हित साझा करते हैं। हम भारत के साथ महत्वपूर्ण मूल्य साझा करते हैं। और हम जानते हैं कि भारत का रूस के साथ संबंध है जो रूस के साथ हमारे संबंधों से अलग है। बेशक, यह ठीक है
उन्होंने कहा, ‘भारत के रूस के साथ एक ऐसा संबंध है जो निश्चित रूप से हमारे पास नहीं है। भारत और रूस के बीच रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र सहित एक ऐसा संबंध है, जो हमारे पास नहीं है। और फिर, हमने हर उस देश से कहा है जिसका संबंध है, वह अपने सबंध का निर्वहन करे .

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान की घोषणा की। रूस ने मध्य और पूर्वी यूक्रेन के कई क्षेत्रों पर कई हमले किए हैं, जिसकी अमेरिका सहित कई देशों से व्यापक निंदा और प्रतिबंध लगाए गए हैं।

जैसा कि आप जानते हैं, हमने मेलबोर्न में विदेश मंत्री जयशंकर के साथ द्विपक्षीय चर्चा के संदर्भ में जो किया है, वह हमारे विश्वास को साझा करने के लिए था कि दुनिया भर के देश, विशेष रूप से उन देशों का प्रभाव, रूसी संघ के साथ लाभ उठाने का जरीया है, और वह इसका उपयोग कर रहे है ,और इससे हमें कोई दिक्कत नही है.

RUSSIA-UKRAIN WAR

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.