Russia-Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत ने क्यों नहीं किया Russia का विरोध? जाने वजह

0 279

Russia-Ukraine War : संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में भारत ने रूस के खिलाफ रखे गए प्रस्ताव से दूरी बना कर दिया . इस प्रस्ताव में यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले की निंदा की गई थी और यूक्रेन से रूसी सेना की “तत्काल, पूर्ण और बिना शर्त” वापसी की मांग की गई थी. पर इस दौरान रूस ने प्रस्ताव पर वीटो किया और ये प्रस्ताव गिर गया. सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों में रूस भी शामिल है. वही भारत, चीन और यूएई ने हमले की निंदा करते मतदान में शामिल नई हुए .

भारत ने वोट न करने की ये थी वजह

15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद के इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 वोट मिले. जबकि भारत, चीन और UAE ने इसका विरोध किया. आपको बता दें कि भारत ने प्रस्ताव पर वोटिंग न करते हुए एक स्पष्टीकरण जारी किया. हालाकि भारत ने कूटनीति अपनाने पर जोर दिया. और भारत ने कहा कि हमें सभी की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करना चाहिए.

हमले की आलोचना करते हुए भारत ने प्रस्ताव पर वोट न कर आह्वान किया कि रूस और यूक्रेन को हिंसा और शत्रुता को तत्काल समाप्त करना चाहिए. आपको बता दें की हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की थी. इस दौरान भी पीएम मोदी ने पुतिन से हिंसा खत्म करने और बातचीत कर हर मुद्दे का समाधान किए जाने पर जोर दिया था और आग्रह किया था.

भारत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद( UNSC ) के सभी सदस्य देश अंतरराष्ट्रीय कानून और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों का सम्मान करें, क्योंकि यही एक विकल्प है जिससे सही रास्ता निकल सकता है. और बातचीत से ही मतभेदों और विवादों को निपटाया जा सकता है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(United Nations Security Council) में भारत ने कहा कि यूक्रेन में हाल के घटनाक्रम व्यथित कर देने वाले हैं. मानव जीवन की कीमत पर कभी भी कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है. इस दौरान भारत ने यूक्रेन में फंसे हुए छात्रों की बात को भी प्रमुखता से रखा. इतना ही नहीं, भारत ने भारत ने इस मामले पर अपनी दृढ़ और संतुलित स्थिति को साफ जाहिर किया. कहा गया कि बातचीत की मेज पर लौटें. इसी से हर समस्या का समाधान संभव हैं.

Russia-Ukraine War 

रिपोर्ट – रुपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.