शनि जयंती 2022: इस दिन पड़ रही है शनि जयंती, जरूर करें इन चीजों का दान

0 336

नई दिल्ली: हिंदू कैलेंडर के अनुसार इस समय ज्येष्ठ का महीना जारी रहता है और इसकी अमावस्या को शनि जयंती 2022 के रूप में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि शनि देव का जन्म ज्येष्ठ माह की अमावस्या को हुआ था और इसीलिए यह दिन है। शनि जयंती कहा जाता है। आपको बता दें कि शनि देव उन देवताओं में से एक हैं, जिनका प्रकोप किसी को भी पूरी तरह से हिला सकता है।

शनि की साढ़े साती से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। इतना ही नहीं अगर किसी पर शनिदेव की कृपा हो जाए तो परेशानियां उसे परेशान नहीं कर सकतीं। शनि देव को प्रसन्न करने के लिए आप उनकी जयंती पर उनकी पूजा कर सकते हैं। आपको बता दें कि शनि जयंती के दिन यदि विधि के अनुसार शनि देव की पूजा की जाए तो इनसे जुड़े कष्टों से काफी राहत मिल सकती है। इस बार शनि जयंती 30 मई सोमवार को पड़ रही है।

इसके अलावा दान से भी उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है। दरअसल, हिंदू धर्म में पूजा और पूजा के साथ-साथ दान का भी विशेष महत्व है। हम आपको बताने जा रहे हैं कि शनि जयंती पर आप किन चीजों का दान और उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।

शनि जयंती का शुभ मुहूर्त
इस साल शनि अमावस्या तिथि 30 मई है और इसका शुभ मुहूर्त 29 मई की दोपहर 2.54 बजे से शुरू होगा. यह अगले दिन 30 मई को शाम 4.59 बजे तक जारी रहेगा। यह दिन सोमवार को पड़ रहा है, इसलिए इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है। शनि जयंती और सोमवती अमावस्या का एक साथ आना बहुत ही शुभ माना जाता है और माना जाता है कि यह संयोग करीब 30 साल बाद बन रहा है।

इन चीजों का दान करें
काले तिल का दान: ऐसा माना जाता है कि शनि देव को काली वस्तु का दान बहुत प्रिय होता है। इस दिन प्रात:काल स्नान कर पूजा करें और भोजन करने से पहले काली दाल का भोग लगाएं। मंदिर में पूजा करते समय शनि देव को काले तिल चढ़ाएं और उसके बाद लोगों में बांटें।

गुड़ दान: शनि देव को गुड़ का भोग लगाना भी शुभ माना जाता है। आप चाहें तो इस दिन गुड़ का दान भी कर सकते हैं। इसमें भी आपको मंदिर में जाकर शनि देव को गुड़ चढ़ाना है और फिर इसे किसी गरीब या जरूरतमंद को दान करना है।

काले वस्त्र का दान: काला रंग शनि देव को प्रिय होता है और आप किसी जरूरतमंद को काले वस्त्र दान करके इस शुभ कार्य को कर सकते हैं। बाजार से काले कपड़े लेकर सबसे पहले शनिदेव को अर्पित करें। इसके बाद काले कपड़े किसी गरीब या जरूरतमंद को दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.