सौभाग्य प्राप्त करने के लिए वट अमावस्या के दिन इन चीजों से बनाएं सुहाग पिटारी, जानिए व्रत के नियम

0 181

नई दिल्ली: ज्येष्ठ मास की अमावस्या को वट सावित्री व्रत रखा जाता है. यह व्रत विवाहित महिलाओं के लिए है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से महिलाओं को शाश्वत सौभाग्य की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि इसी दिन यमराज ने एक बरगद के पेड़ के नीचे अपने पति सत्यवान का जीवन सावित्री को लौटा दिया था। तभी से ज्येष्ठ अमावस्या को वट सावित्री व्रत के नाम से जाना जाने लगा। इस दिन सावित्री और सत्यवान के अलावा बरगद की पूजा की जाती है, इसलिए इस व्रत को खराब अमावस्या, बरगदई और वट अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। वट अमावस्या का व्रत रखकर महिलाएं अपने शहद की लंबी उम्र की कामना करती हैं। इस बार वट सावित्री व्रत 30 मई सोमवार को रखा जाएगा.

वट अमावस्या के दिन वट अमावस्या के दिन बरगद की पूजा करने के बाद महिलाएं सास या किसी अन्य वृद्ध विवाहित महिला को शहद का एक डिब्बा देती हैं। इसे सौभाग्य का डिब्बा या बयाना भी कहा जाता है। इसके बाद सास के चरण स्पर्श करने से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। अगर आप पहली बार इस व्रत का पालन करने जा रहे हैं और आपको नहीं पता कि सास के लिए सौभाग्य पितारी कैसे तैयार की जाती है, तो इसके बारे में यहां जानें।

ऐसे तैयार करें सुहाग पिटारी
सास के लिए मधुकोश का डिब्बा तैयार करते समय शहद की वस्तुओं की एक टोकरी रखी जाती है, जिसमें चूड़ियाँ, बिंदी, सिंदूर, लिपस्टिक, नमक, बिछुआ, कंघी, मलाई, पाउडर, तेल, काजल, मेंहदी, शीशा आदि रखा जाता है। जाओ। साड़ी भी दी जाती है। इसके अलावा मिठाई, भीगे हुए चने, पूरियां, फल और दक्षिणा आदि क्षमता के अनुसार रखे जाते हैं. पूजा के बाद यह पिटारी सास को दी जाती है और उनसे आशीर्वाद लिया जाता है।

ये हैं व्रत के नियम
इस व्रत को करते हुए प्रातः काल जल्दी उठकर स्नान आदि से निवृत्त होकर लाल रंग की साड़ी पहनकर सोलह श्रृंगार करें।

इसके बाद पूजा की थाली तैयार करें। धूप, फूल, दीपक, घी, रोली, अक्षत, सुहाग की वस्तुएं, भीगे हुए चना, फल, कच्चा सूत, बरगद के पत्ते आदि रखें। इसके अलावा एक बर्तन में पानी रखें।

इसके बाद बरगद के पेड़ के नीचे बैठ कर पूजा करें. सबसे पहले पेड़ पर जल चढ़ाएं। इसके बाद धूप, दीप, फूल, रोली, अक्षत, फल और मिठाई अर्पित करें।

इसके बाद कच्चे सूत को लपेटकर बरगद के पेड़ की सात बार परिक्रमा करें। फिर पेड़ के नीचे बैठकर सत्यवान और सावित्री की कथा सुनाएं या सुनें। इसके बाद अपने पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य की कामना करें।

फिर भीगे हुए 12 ग्राम और बरगद के कोपल को पानी पीने के बाद निगल लें। इस बात का ध्यान रखें कि इस व्रत के दौरान पूजा होने तक पानी नहीं पिया जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.