सदियों पहले शंकराचार्य निकले थे पैदल… फारूक अब्दुल्ला ने राहुल गांधी से की तुलना

0 221

जम्मू-कश्मीर: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा अब अंतिम चरण में जम्मू कश्मीर पहुंच चुकी है। गुरुवार शाम यात्रा के जम्मू में प्रवेश करने पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने राहुल गांधी की जमकर तारीफ की। राहुल के धैर्य की प्रशंसा करते कहा कि सदियों पहले जब सड़कें नहीं थी, तब आदिगुरू शंकराचार्य ने ऐसी यात्रा निकाली थी। राहुल गांधी शंकराचार्य के बाद ऐसी यात्रा निकालने वाले दूसरे व्यक्ति हैं। फारूक ने इस दौरान उन्होंने कश्मीर में आतंकवाद पर भाजपा सरकार के खिलाफ भी बोला। कहा कि यह तब तक खत्म नहीं होगा जब तक पाकिस्तान से बात नहीं हो जाती।

गुरुवार को जम्मू कश्मीर के लखनपुर में एक कार्यक्रम के दौरान फारूक अब्दुल्ला ने कहा, “सदियों पहले शंकराचार्य यहां आए थे। वह तब चले जब सड़कें नहीं थीं लेकिन जंगल थे। वह कन्याकुमारी से पैदल चलकर कश्मीर गए थे। वह (राहुल गांधी) दूसरे व्यक्ति हैं जिन्होंने उसी कन्याकुमारी से यात्रा निकाली और कश्मीर पहुंच रहे हैं।” कश्मीरी नेता ने कहा कि यात्रा का उद्देश्य नफरत के खिलाफ देश को एकजुट करना है और कहा कि यह गांधी और राम का देश है जहां हम सभी एक हैं। एएनआई के मुताबिक, फारूक ने कहा, “यात्रा का उद्देश्य भारत को एक करना है। भारत में नफरत पैदा की जा रही है और धर्मों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया जा रहा है। गांधी और राम का भारत वह था जहां हम सब एक थे। यह यात्रा भारत को एक करने का प्रयास कर रही है। इसके दुश्मन भारत, मानवता और लोगों के दुश्मन हैं।”

कश्मीर के नाम पर केंद्र पर निशाना
फारूक ने केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवाद के बारे में भी बात की और जोर देकर कहा कि जब तक पाकिस्तान के साथ बातचीत नहीं हो जाती, तब तक यह मुद्दा जीवित रहेगा। उन्होंने चीन के साथ संचार के सरकार के तर्क पर सवाल उठाया लेकिन पाकिस्तान के साथ नहीं। कहा, “मैं आपको अपने खून से लिखकर दे सकता हूं कि आतंकवाद जिंदा है और यह तब तक खत्म नहीं होगा जब तक आप पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे।”

कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के जम्मू और कश्मीर चरण के दौरान फारूक अब्दुल्ला, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला, शिवसेना जैसे कई प्रसिद्ध राजनीतिक नेताओं ने भाग लिया। (यूबीटी) सांसद संजय राउत और सीपीआई (एम) नेता मोहम्मद यूसुफ विभिन्न स्थानों पर यात्रा में भाग लेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.