SHARK TANK AMAN GUPTA : जानिए शार्क टैंक के COOL शार्क और BOAT के FOUNDER अमन गुप्ता के बारे में !

0 819

SHARK TANK AMAN GUPTA अमन गुप्ता एक भारतीय व्यापारी हैं .जो boAt के co-founder हैं। boAt एक earwear ऑडियो ब्रांड है कि headphones से लेकर चार्जर बनाता है . अमन ने 2016 में अपने बिजनेस पार्टनर समीर मेहता के साथ मिलकर कंपनी की शुरुआत की थी। आज, यह भारत में बेस्ट ईयरवियर कंपनियों में से एक है, जिसकी बिक्री 1000 करोड़ रुपये से अधिक है। Boat से पहले, अमन गुप्ता ने कई कंपनियों में काम किया और अंत में व्यापार की दुनिया में प्रवेश किया। अमन गुप्ता भी शार्क टैंक इंडिया के निवेशकों में से एक हैं।

अमन गुप्ता का जन्म 1982 में दिल्ली, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, RK.POORAM से पूरी की। बाद में गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय से Bechlor in Comm. की डिग्री हासिल की। एक Bussinessman होने के अलावा, वह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट भी हैं। 1999 से 2000 तक, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया में पढाई कि है. जहां उन्होंने लेखांकन और वित्त में विशेषज्ञता प्राप्त की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, गुप्ता ने दो साल तक सिटी बैंक में सहायक प्रबंधक के रूप में काम किया। व्यापारी जगत में गुप्ता की यात्रा 2005 में शुरू हुई जब उन्होंने Advanced Telemedia Pvt Ltd लॉन्च किया।
उन्नत टेलीमीडिया में, उन्होंने बीट्स ऑडियो, सेनहाइज़र, टेलेक्स और अन्य जैसे कई वैश्विक ब्रांडों को भारतीय बाजार में लॉन्च करने में मदद की। बाद में, 2011 में, गुप्ता ने KPMG’s Strategy Services Group. में senior management consultant के रूप में काम किया।
उसी वर्ष, उन्होंने केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में अपने मास्टर्स को पूरा किया। इसके बाद, उन्होंने बिक्री के निदेशक के रूप में हरमन इंटरनेशनल में काम किया, जहां उन्होंने भारतीय बाजार में ऐप्पल, नोकिया और माइक्रोमैक्स जैसे ब्रांडों के व्यावसायिक विकास का नेतृत्व किया। आखिरकार, 2016 में, उन्होंने समीर मेहता के साथ मिलकर BOAT लॉन्च किया।

BOAT —

SHARK TANK AMAN GUPTA

BOAT शुरू करने के पहले दो वर्षों के भीतर, कंपनी ने बिक्री में 100 करोड़ रुपये कमा लिए। BoAt द्वारा जारी किया गया पहला उत्पाद एक ऐप्पल चार्जिंग केबल और चार्जर था। ऐप्पल चार्जर अमेज़ॅन पर सबसे अधिक बिकने वाला उत्पाद बन गया। 2019 में, यह ईयरवियर श्रेणी में BEST ब्रांड बन गया। 2020 में, अमन गुप्ता को 2020 में Consumer Durables category में Entrepreneur of the Year का Award भी मिल चुका है. आज कंपनी के पास पूरे देश में करीब 5,000 स्टोर हैं। वे अब तक लगभग 20 मिलियन लोगों को अपने उत्पादों को बेच चुके हैं। एक इंटरव्यू में अमन ने कहा कि वे पैसा कमाने में विश्वास करते हैं, न कि जलते हुए पैसे में। पहले ही साल से कंपनी मुनाफे में रही है। उनका मुख्य लक्ष्य टिकाऊ, सस्ती और स्टाइलिश उत्पादों को बेचना है। 2020 में, boAt दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा पहनने योग्य ब्रांड बन गया। कंपनी के ब्रांड एंबेसडरों में जैक्कुलिन फर्नांडिस, केएल राहुल और हार्दिक पांड्या और अन्य हस्तियां शामिल हैं। पांच साल में अमन ने अपने उद्यमिता कौशल और कड़ी मेहनत से BOAT को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

अमन की अपनी कंपनी के प्रति कड़ी मेहनत और समर्पण बहुत प्रेरणादायक है। कड़ी मेहनत सफलता की कुंजी है। यह हमें दृढ़ संकल्प और दृढ़ता सिखाता है। BOAT से पहले अमन कई कंपनियों में काम करते थो। एक व्यापारी होना आसान नहीं है। आपको लगातार अवसरों की तलाश करने की आवश्यकता है और हमेशा उनमें से सबसे अच्छा बनाना चाहिए। अंत में, हमेशा अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें और कभी भी आशा न खोएं।

रिर्पोट – शिवी अग्रवाल

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.