लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को ही वोट नहीं दे पाएंगे सोनिया, राहुल और प्रियंका, जानिए क्यों?

0 35

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान होने हैं। नतीजे 4 जून को आएंगे। दिल्ली में इस बार आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस मिलकर चुनाव लड़ रही है। सात सीटों में से आप के पास चार सीटें, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली आई है। वहीं, कांग्रेस के पास चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और उत्तर पश्चिम दिल्ली आई है। इस बार के चुनाव में सबसे खास बात ये है कि गांधी परिवार इसबार कांग्रेस को वोट नहीं करेगी।

आम चुनाव में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और उनके पति रॉबर्ट वाड्रा इसबार कांग्रेस को वोट नहीं करेंगे। दरअसल, ये सभी नेता नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के वोटर हैं। आप और कांग्रेस में समझौते के तहत ये सीट दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की पार्टी को चली गई है। यहां से पार्टी ने सोमनाथ भारती को अपना कैडिंडेट बनाया है।

कांग्रेस नेता और वायनाड से सांसद राहुल गांधी दिल्ली के औरंगजेब लेन स्थित मतदान केंद्र पर वोटिंग करते हैं। सोनिया गांधी निर्माण भवन स्थित मतदान केंद्र में वोट डालती हैं। वहीं, प्रियंका गांधी वाड्रा ने अपने पति रॉबर्ट वाड्रा और पुत्र रेहान वाड्रा के साथ लोधी स्टेट इलाके में वोटिंग करते हैं। ये सभी इलाके नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आते हैं।

वर्ष 1951 में नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र का गठन हुआ था। अबतक कांग्रेस यहां सात बार चुनाव जीत चुकी है। 1952 से लेकर 2019 तक कांग्रेस ने यहां हर बार चुनाव लड़ा। पार्टी को सात बार यहां जीत मिली। 2004 और 2009 में अजय माकन यहां से चुने गए थे। इसके बाद 2014 और 2019 में मीनाक्षी लेखी ने यहां चुनाव जीता था।

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का दिल्ली से सूपड़ा साफ हो रहा है। पार्टी ने इसबार आप के साथ गठबंधन किया है। सात सीटों में से आप को 4 और कांग्रेस को तीन सीट मिली है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.