Southwest Monsoon IMD Alert: गोवा पहुंचा दक्षिण-पश्चिम मानसून, जानिए कहां होगी बारिश

0 429

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान से कुछ दिनों की देरी से दक्षिण-पश्चिम मानसून आखिरकार शुक्रवार को गोवा पहुंच गया। शुक्रवार की सुबह से ही मानसून का असर गोवा के दोनों जिलों- उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा में दिखाई देने लगा और लगातार बारिश होती रही.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून को मानसून ने मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों के साथ-साथ पूरे गोवा और कुछ आसपास के कोंकण क्षेत्रों में प्रगति की है। जिससे अगले 3-4 दिनों तक इन इलाकों में मूसलाधार बारिश की संभावना है। इस दौरान करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है।

गोवा सरकार ने 1 जून से गहरे समुद्र में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है, फिर भी, भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को 14 जून तक समुद्र में बिल्कुल नहीं जाने की सलाह दी है। आईएमडी के अनुसार, अब मानसून तेजी से महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों की ओर बढ़ेगा। दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है, जिसमें पूरा गोवा, कोंकण के कुछ हिस्से और कर्नाटक के कुछ और हिस्से शामिल हैं। अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तेज बारिश जारी रहने की संभावना है।

इसके साथ ही, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और इससे सटे पूर्वी भारत के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.