राज्यसभा के जरिए लोकसभा के समीकरण साध रहे सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव!

0 477

लखनऊ। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्यसभा के जरिए 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए समीकरण तैयार करना शुरू कर दिया है. इसलिए राज्यसभा में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल, रालोद प्रमुख जयंत चौधरी और जावेद अली खान को भेज रहे हैं. इससे कई निशाने एक तीर से लग जाएंगे। दरअसल, इन दिनों सपा से नाराज आजम खान को मनाने के लिए उनके वकील रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल को सपा ने उनके समर्थन से मनोनीत किया था. वहीं जयंत चौधरी को उम्मीदवार बनाकर गठबंधन धर्म का पालन करने का संदेश दिया गया है. पार्टी ने संभल के जावेद अली खान पर भरोसा जताया है. इसके साथ ही पार्टी ने आजम से बढ़ती दूरी के बीच मुस्लिम वोटरों तक पहुंचने की भी कोशिश की है.

राजनीतिक जानकारों की माने तो कपिल सिब्बल को समर्थन देने के पीछे अखिलेश के फैसले से पार्टी को राज्यसभा में जोरदार आवाज मिलेगी, वहीं पार्टी के अंदर चल रही अंदरूनी राजनीति भी खत्म हो जाएगी. इसके साथ ही मुलायम सिंह यादव की बढ़ती उम्र और स्वास्थ्य और यूपी में अपनी सक्रिय उपस्थिति की मजबूरी के कारण, अखिलेश को दिल्ली की राजनीति में अपने लिए एक प्रभावी वकील की जरूरत थी, जो न केवल दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थानों पर बैठे, बल्कि वहां भी बैठे। अन्य राज्यों के सक्रिय और प्रमुख दलों के नेताओं से भी संपर्क और संवाद होना चाहिए। सिब्बल इसके लिए उपयुक्त होंगे।

आजम और शिवपाल के विद्रोही रवैये से सपा काफी खफा है. ऐसे में माना जा रहा है कि आजम को मनाने में कपिल सिब्बल बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. विधानसभा चुनाव में जिस तरह से अल्पसंख्यक समुदाय ने एकतरफा सपा का साथ दिया, उससे माना जा रहा था कि राज्यसभा चुनाव में सपा एक मुस्लिम चेहरे को मौका देगी. उम्मीद के मुताबिक सपा ने जावेद अली खान को राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकित किया है।

जयंत के साथ गठजोड़ कर सपा प्रमुख को विधानसभा में कुछ फायदा हुआ था। अखिलेश ने जयंत को राज्यसभा भेजकर उदारता दिखाई है ताकि लोकसभा और पश्चिमी यूपी में गठबंधन मजबूत हो सके. विधानसभा चुनाव में अखिलेश और जयंत की जोड़ी ने बीजेपी का गढ़ बने पश्चिमी यूपी में चुनौती बढ़ा दी. किसानों के आंदोलन से प्रभावित गन्ना पट्टी में भले ही भाजपा एक बार फिर मिठास का स्वाद चख पाई हो, लेकिन उसे कई सीटों पर झटका लगा और गन्ना मंत्री सुरेश राणा तक चुनाव हार गई। जयंत को उम्मीदवार बनाने से रालोद के मतदाताओं में एक अच्छा संदेश जाएगा। इसके अलावा गठबंधन सहयोगियों को भी मजबूती मिलेगी। क्योंकि 2017 में सपा का कांग्रेस के साथ गठबंधन था, वह हार के बाद टूट गई। इसी तरह 2019 की लोकसभा में बसपा के साथ हुआ लेकिन खराब नतीजों के कारण टूट गया। इस वजह से सपा अपनी छोटी पार्टियों को बांध कर रखना चाहती है।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक राजीव श्रीवास्तव का कहना है कि कपिल सिब्बल जाने-माने वकील हैं, आजम खान को खुश करने के लिए सपा ने राज्यसभा में उनका समर्थन किया है. क्योंकि सपा आजम खान के बहाने मुस्लिम वोट बचाना चाहती है। विधानसभा चुनाव के बाद मुस्लिमों की नाराजगी की खबरें आई थीं। लोकसभा चुनाव में ज्यादा समय नहीं है। ऐसे में मुस्लिम वोट जो सपा को विधानसभा में मिला और बिखरा नहीं। आजम खान की तरफ से कपिल सिब्बल को सपोर्ट करने का दबाव था। इसलिए उन्हें राज्यसभा भेजा जा रहा है। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के खिलाफ तीसरा मोर्चा तैयार करने की कोशिश की जा रही है. इसलिए अखिलेश केसीआर और केजरीवाल से मिल रहे हैं. जयंत और राजभर को संभाला जा रहा है ताकि उस प्रयास को यूपी से झटका न लगे। इसी वजह से जयंत को राज्यसभा भेजा गया है। सपा छोटे दलों को लोकसभा चुनाव के लिए बांध कर रखना चाहती है। इसलिए उसने कई नेताओं के दावे को नकारते हुए यह फैसला लिया है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.