Sri Lanka PM Resigns: पीएम महिंदा राजपक्षे ने दिया इस्तीफा, देश में इमरजेंसी के बीच राजनीतिक संकट

0 482

महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को कहा कि वह लोगों के लिए “कोई भी बलिदान” देने के लिए तैयार हैं, क्योंकि श्रीलंका के प्रधान मंत्री अपने छोटे भाई और राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (Sri Lanka PM Resigns) के नेतृत्व वाली सरकार पर दबाव बना रहे हैं। देश के सामने सबसे खराब आर्थिक संकट से उबरने के लिए अंतरिम प्रशासन।
76 वर्षीय राजपक्षे, अपने ही श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना (एसएलपीपी) रैंक के भीतर से इस्तीफा देने के लिए गहन दबाव में, अपने समर्थकों को खड़े न होने के लिए काउंटरप्रेशर लागू करने के लिए इकट्ठा कर रहे थे।

उनके छोटे भाई, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, हालांकि उनका इस्तीफा चाहते थे, उन्होंने सीधे तौर पर अपनी इच्छा व्यक्त नहीं की थी। सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति चाहते हैं कि उनका इस्तीफा (Sri Lanka PM Resigns) उन्हें राष्ट्रीय एकता की सरकार के लिए जाने के लिए सक्षम करे, वर्तमान आर्थिक संकट से निपटने के लिए एक अंतरिम व्यवस्था।

देश के प्रमुख समाचार नेटवर्क लंका फर्स्ट ने अपने समर्थकों को बताते हुए प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के हवाले से कहा, “मैं लोगों के लिए कोई भी बलिदान देने के लिए तैयार हूं।”

महिंदा राजपक्षे ने यह टिप्पणी सोमवार को प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास टेंपल ट्रीज में एक कार्यक्रम के दौरान की, जब श्रीलंका पोदुजाना पेरामुना पार्टी के सदस्य उनके आधिकारिक आवास पर एकत्रित हुए और उनसे पद छोड़ने का आग्रह किया।

सत्तारूढ़ गठबंधन के असंतुष्ट नेता दयासिरी जयशेखर ने कहा, ‘वह सीधे इस्तीफे की पेशकश नहीं कर सकते हैं।’

जयशेखर ने कहा, “मुझे लगता है कि वह कहेंगे कि वर्तमान संकट के लिए मेरी कोई जिम्मेदारी नहीं है, इसलिए मेरे इस्तीफा देने का कोई कारण नहीं है,” उन्होंने कहा कि वह गेंद को गोटबाया राजपक्षे के पाले में डाल देंगे जैसे कि आप चाहें तो मुझे बर्खास्त कर दें।

बढ़ते दबाव के बावजूद, 72 वर्षीय गोटाबाया और प्रधान मंत्री महिंदा ने पद छोड़ने से इनकार कर दिया है।

राजपक्षे कबीले के ताकतवर महिंदा राजपक्षे को रविवार को पवित्र शहर अनुराधापुर में सार्वजनिक क्रोध का सामना करना पड़ा (Sri Lanka PM Resigns)। ईंधन, रसोई गैस और बिजली कटौती को समाप्त करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतरी गुस्साई जनता ने उन्हें चिढ़ाया और चिल्लाया।

प्रदर्शनकारी चाहते हैं कि पूरा राजपक्षे परिवार राजनीति छोड़ दे और देश की कथित चोरी की संपत्ति लौटा दे।

शक्तिशाली बौद्ध पादरियों ने भी अंतरिम सरकार का मार्ग प्रशस्त करने के लिए प्रधान मंत्री और मंत्रिमंडल के इस्तीफे पर दबाव डाला था।

रविवार को, श्रीलंका के मुख्य विपक्षी एसजेबी ने कहा कि उसने देश में जारी राजनीतिक अनिश्चितता के बीच अपने नेता साजिथ प्रेमदासा को अंतरिम सरकार का नेतृत्व करने के लिए राष्ट्रपति गोटाबाया द्वारा एक प्रस्ताव को खारिज कर दिया है, जो अब आपातकाल की स्थिति में है।

जयशेखर ने कहा कि असंतुष्ट समूह का 11 पार्टी गठबंधन संकट को खत्म करने के तरीकों पर सोमवार को आगे की बातचीत करेगा।

महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा देने पर उन्हें अंतरिम सरकार के गठन की उम्मीद थी।

पेट्रोल और गैस की लंबी कतारें लगने के कारण जनता का विरोध हर दिन गति पकड़ता है। बिजली कटौती के लिए मौजूदा घंटों की अवधि बढ़ाने की भी संभावना जताई जा रही है।

रविवार को वकीलों की संस्था बार एसोसिएशन ऑफ श्रीलंका (बीएएसएल) की पहल पर व्यापक वार्ता हुई। वे 18 महीने की अवधि के लिए 15 सदस्यों के मंत्रिमंडल तक सीमित एक एकता सरकार की वकालत करते हैं, जिसके दौरान संवैधानिक सुधारों की अधिकता होनी है।

शुक्रवार को एक विशेष कैबिनेट बैठक में, राष्ट्रपति राजपक्षे ने शुक्रवार आधी रात से आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी। महज एक महीने में यह दूसरा आपातकाल घोषित किया गया है।

 

यह भी पढ़ें:Noida Dauji Mandir Bomb Blast :दाऊजी मंदिर में फटा बम, महेश शर्मा समेत बीजेपी के कई सासंद कार्यक्रम में थे मौजूद

रिपोर्ट – रूपाली सिंह

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.