डायपर पहनने की उम्र से ही कमाने लगा लाखों, 9 साल तक बना लिए 800 करोड़, जानिए क्‍या करता है यह करामाती बच्चा

0 78

नई दिल्‍ली. आज हम आपको मिलाते हैं रेयान काजी से. एक ऐसा करामाती किड्स जिसने डायपर पहनने की उम्र से ही करोड़ों रुपये कमाने शुरू कर दिए थे. इतना ही नहीं 9 साल की उम्र होते-होते रेयान ने 800 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की पूंजी बटोर ली थी. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह बच्‍चा ऐसा कौन सा काम करता है, जिसकी कमाई करोड़ों रुपये में होती है. आपको जानकर यकीन नहीं होगा लेकिन रेयान अभी हर साल करीब 140 करोड़ रुपये कमाता है.

अमेरिका के टेक्‍सास स्‍टेट के ह्यूस्‍टन शहर में रेयान का जन्‍म हुआ है. रेयान को बचपन से ही खिलौनों का काफी शौक रहा और उसके माता-पिता ने महज 3 साल की उम्र से ही उसका यूट्यूब चैनल रेयान्‍स वर्ल्‍ड (ryans.world) बना दिया. महज 3 साल की उम्र से ही रेयान खिलौनों का रिव्‍यू करने लगा और धीरे-धीरे उसकी पॉपुलैरिटी काफी बढ़ गई. आलम ये रहा कि रेयान फिलहाल यूट्यूब की दुनिया में सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाला सेलिब्रिटी बन चुका है. फोर्ब्‍स ने तो महज 7 साल की उम्र में ही रेयान को हाई अर्निंग यूट्यूबर की सूची में शामिल कर लिया था.

रेयान खासतौर से 3 से 6 साल के बच्‍चों को टार्गेट बनाकर अपने खिलौनों का रिव्‍यू करता है. फिलहाल उसके यूट्यूब Ryan’s World पर 3.39 करोड़ से ज्‍यादा सब्‍सक्राइबर हैं और अभी तक 53.2 अरब व्‍यूज इस चैनल पर आ चुके हैं. रेयान की इस स्‍वप्निल सफलता के लिए किड्स च्‍वाइस अवार्ड फॉर फेवरेट मेल सोशल स्‍टार के लिए भी नॉमिनेट किया जा चुका है. साल 2018 में रेयान की कमाई 142 करोड़ रुपये आसपास रही थी. फिलहाल उसकी कमाई का आंकड़ा अब सालाना 150 करोड़ रुपये को भी पार कर चुका है. फोर्ब्‍स के अनुसार, रेयान जब 9 साल के थे, तब तक उनके पास 800 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का टर्नओवर हो चुका था.

रेयान की लोकप्रियता किस कदर बढ़ चुकी है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज उसके नाम का इस्‍तेमाल दुनियाभर के 30 देशों में होता है. रेयान के नाम के साथ जुड़कर करीब 1,600 प्रोडक्‍ट दुनियाभर में बेचे जा रहे हैं. इसमें स्‍केचर्स, पजामा, रॉबलॉक्‍स, बेडिंग, वॉच, स्‍पोर्ट्स आइटम, वाटर बोटल, फर्नीचर, टूथपेस्‍ट और टॉयज शामिल हैं.

रेयान की फैमिली ने सनलाइट इंटरटेनमेंट नाम से प्रोडक्‍शन कंपनी भी खोली है. यह कंपनी फैमिली-फ्रेंडली कंटेंट बनाती है, जो बच्‍चों को सीखने और बढ़ने में मदद करती है. फिलहाल यह कंपनी 8 यूट्यूब चैनल को मैनेज कर रही है. कंपनी में कुल 30 कर्मचारी हैं, जिसमें वीडियोग्राफर, एडिटर्स, एनीमेटर्स, राइटर्स और वॉइस ओवर देने वाले आर्टिस्‍ट शामिल हैं. इन यूट्यूब चैनल के जरिये हर सप्‍ताह 25 वीडियो रिलीज किए जाते हैं.

रेयान का जन्‍म भले ही अमेरिका में हुआ लेकिन फिलहाल वह होनूलुलु में रहते हैं. उनके पिता शियॉन काजी ने एक इंटरव्‍यू में बताया था कि उन्‍हें यह बिलकुल आइडिया नहीं था कि रेयान का वीडियो बनाना और उसे यूट्यूब डालना एक दिन इतना हिट हो जाएगा. हम सिर्फ फैमिली फन के लिए रेयान के वीडियो बनाते और उसे यूट्यूब पर डालते थे. रेयान की जुड़वां बहनें ऐमा और केट भी उनके साथ खिलौने खेलती थीं, जिसके वीडियो काफी पसंद किए जाते थे. शुरुआत में रेयान किसी खिलौने को बाजार से लाकर उसे अनबॉक्‍स करता और उसका रिव्‍यू करता था. इसे काफी लोगों ने पसंद किया और उसका यूट्यूब चैनल हिट हो गया.

 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.