मानसून के मौसम में इन फलों से इम्यून सिस्टम को बनाये मजबूत

0 161

नई दिल्ली: भीषण गर्मी के बाद मानसून का मौसम जारी है। बरसात के मौसम में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है इसलिए इसे कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए। माना जाता है कि इस सीजन में इम्यून सिस्टम कमजोर होने का ज्यादा खतरा होता है, जिससे कोई अभी आसानी से संक्रमण की चपेट में आ सकता है। इसलिए इस दौरान ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सके। एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

फैट टू स्लिम की डायरेक्टर और न्यूट्रिशनिस्ट एंड डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा आपको बता रही हैं कि मानसून के मौसम में आपको स्वस्थ रहने के लिए किन-किन फलों का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि फलों में वो सभी पोषक तत्व और पानी की मात्रा पाई जाती है, जो आपके शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं।

जामुन
यूएसडीए के आंकड़ों के अनुसार, जामुन में 1.41 मिलीग्राम आयरन, 15 मिलीग्राम कैल्शियम और 18 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। इसके अलावा, यह मौसमी फल एंटीऑक्सिडेंट का भी भंडार है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और कोलेजन बनाने में मदद करता है जिसके चलते आपको त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है।

सेब
सेब विटामिन सी और क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनोइड से भरपूर होते हैं जो किसी भी बीमारी को दूर रखते हुए इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद करते हैं। सेब में शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अनार
अनार एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है जो आंत-स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। ये कुछ कारक हैं जो आपको कुछ अतिरिक्त किलो वजन कम करने में भी मदद कर सकते हैं। अनार आपको ग्रीन टी से बेहतर डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

केला
केला विटामिन बी6 से भरपूर होता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक से काम करने में मदद करता है। स्वादिष्ट स्मूदी और शेक तैयार करने के लिए आप इस फल को बेस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

नाशपाती
भरपूर मात्रा में फाइबर और पोटेशियम के अलावा, नाशपाती विटामिन सी से भरपूर होती है और इसके छिलके में एंटी-इंफ्लेमेटरी फ्लेवोनोइड भी होते हैं-इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सुपर पोषक तत्व को बढ़ावा देने के लिए त्वचा का सेवन करते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.