T20 World Cup 2024: टीम इंडिया का ऐलान, संजू सैमसन को मौका, रिंकू सिंह बाहर, हार्दिक पंड्या उपकप्तान

0 39

नई दिल्ली: इंतजार और कयास की घड़ियां हुईं खत्म. क्योंकि, टीम इंडिया ने भी अब T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अपने 15 खिलाड़ियों के नामों पर मुहर लगा दी है. अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने टीम इंडिया का ऐलान किया. खिलाड़ियों के सेलेक्शन में कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की भी अहम भूमिका रही. कप्तान और कोच से बात करने के बाद ही सेलेक्टर्स ने खिलाड़ियों के नामों पर मुहर लगाई.

अब चूंकि सिर्फ 15 खिलाड़ियों को ही चुना जाना था, इसलिए सबको तो T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट में जगह मिल नहीं सकती थी, लिहाजा कुछ खिलाड़ियों के हाथ निराशा भी आई. जैसा कि बहुत पहले साफ हो चुका था, T20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम की कप्तानी की बागडोर रोहित शर्मा के हाथ में होगी. सेलेक्शन के साथ ही ये साफ हो गया कि हार्दिक पंड्या टीम के उप-कप्तान होंगे. भारतीय सेलेक्टर्स ने संजू सैमसन पर भरोसा जताते हुए उन्हें केएल राहुल के ऊपर तरजीह दी. केएल राहुल को T20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह नहीं मिली है. रिंकू सिंह भी टीम से बाहर हैं. उनकी जगह शिवम दुबे को मौका मिला है.

भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार पूरी तरह से रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली के कंधों पर होगा. वहीं गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह पेस अटैक को लीड करेंगे. स्पिन डिपार्टमेंट में युजवेंद्र चहल की वापसी हुई है. मतलब कि T20 वर्ल्ड कप 2024 में कुलचा की जोड़ी फिर से धूम मचाती दिखेगी. इनके अलावा टीम में हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ी ऑलराउंडर का किरदार निभाते दिखेंगे.

T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस साल जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका की धरती पर होना है. भारतीय टाइमिंग के हिसाब से टूर्नामेंट 2 जून से शुरू होगा. हालांकि, इसमें भारतीय टीम अपने अभियान का आगाज 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी. 29 जून तक चलने वाले इस ICC इवेंट में भारत-पाकिस्तान का मुकाबला 9 जून को होगा. T20 वर्ल्ड कप में इस बार पहली बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें 4 ग्रुप में बांटा गया है. भारत टूर्नामेंट के ग्रुप ए का हिस्सा है, जिसमें उसके अलावा पाकिस्तान, आयरलैंड, USA और कनाडा की टीमें है.

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.