वृंदावन में मंंदिर प्रबंधन ने होली पर भक्‍तों से की ये खास अपील…..

0 87

मथुरा: होली नजदीक आते ही मथुरा-वृंदावन के मंदिरों (Mathura-Vrindavan Temples) में भारी भीड़ उमड़ रही है. मंदिरों में जमकर रंग-गुलाल उड़ रहा है. हजारों की संख्‍या में दर्शनार्थी रंगों में सराबोर होने के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि दूर-दराज से आने वाले भक्‍तों को अक्‍सर ही कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. कभी भक्‍तों की चप्‍पल और जूते खो जाते हैं, तो कई बार बड़े-बुजुर्गों या कई रोगों से जूझ रहे लोगों को भीड़ में फंसने के कारण दिक्‍कतें होती हैं. भक्‍तों की ऐसी ही कई परेशानियों को ध्‍यान में रखते हुए वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर प्रबंधन (Banke Bihari Temple Administration) ने सभी दर्शनार्थियों (Visitors) से भावुक अपील की है.

बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Mandir) की ओर से भक्‍तों से कहा गया है कि होली के अवसर पर मंदिर में भगवान का प्रसादी रंग और गुलाल भक्‍तों पर फेंका जाता है. ऐसे में बच्‍चे, बुजुर्ग, दिव्‍यांगजन, सांस के मरीज और जिन लोगों को रंग या गुलाल से एलर्जी की समस्‍या है वे इस समय मंदिर में आने से परहेज करें. इतना ही नहीं मंदिर में टेसू के फूलों से बना रंग और हर्बल गुलाल ही फेंका जाता है, बाहर से रंग या गुलाल लाकर भक्‍तों पर न डालें, इससे परेशानी हो सकती है.

मंदिर की ओर से कहा गया है कि भक्‍त मंदिर में सोने-चांदी के आभूषण या कीमती सामान पहनकर न आएं. मोबाइल फोन या पर्स का विशेष ध्‍यान रखें. जेबकतरों से सावधान रहें. अगर बच्‍चों या वृद्धों को साथ ला रहे हैं तो उनकी जेब में नाम और पते की पर्ची जरूर रखें. ताकि बिछुड़ने पर सूचना दी जा सके. भक्‍तगण पुलिस प्रशासन द्वारा बनाए गए एकल रूट से ही मंदिर में प्रवेश करें और बाहर निकलें. मंदिर की ओर से किए जा रहे अनाउंसमेंट को ध्‍यान से सुनें. किसी भी संदिग्‍ध व्‍यक्ति या वस्‍तु की जानकारी आसपास खड़े पुलिस कर्मचारी को दें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.