Tesla Elon Musk:टेस्ला भारत में उच्च आयात शुल्क के साथ कारों की बिक्री के लिए उत्सुक नहीं है – Elon Musk

0 217

Tesla Elon Musk : पिछले कुछ सालों से टेस्ला के भारत में दुकान लगाने की खबरें लगातार जोर पकड़ रही हैं। लेकिन टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने कहा कि अमेरिका स्थित ईवी कंपनी किसी भी स्थान पर विनिर्माण इकाई स्थापित नहीं करेगी, जब तक कि उसे पहले कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं दी जाती। एक ट्विटर उपयोगकर्ता द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में, एलोन मस्क ने ट्वीट किया, “टेस्ला किसी भी स्थान पर विनिर्माण संयंत्र नहीं लगाएगी जहां हमें पहले कारों को बेचने और सेवा करने की अनुमति नहीं है।” टेस्ला 100 प्रतिशत के उच्च आयात शुल्क से सावधान है जो ईवी पर लगाया जाता है जिसकी कीमत 40,000 डॉलर से अधिक है। $40,000 से कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहनों पर आयात शुल्क 60 प्रतिशत है।

फरवरी 2022 में टेस्ला ने भारत सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बाद भारत में अपनी योजनाओं को रोक दिया था, जिसमें अमेरिका या चीन से ईवी आयात करके भारत में टेस्ला कारों की मांग का परीक्षण करने के लिए आयात पर टैरिफ कम करने के संबंध में फल देने में विफल रहा था। चीन अधिक किफायती विकल्प है। लेकिन केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साफ तौर पर कहा कि चीन में कारों का निर्माण और उन्हें भारत में बेचना अच्छा प्रस्ताव नहीं होगा।

भारत सरकार का कहना है कि टेस्ला स्थानीय स्तर पर कारों को असेंबल करने के लिए भारत में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित कर सकती है और फिर इसे कम आयात शुल्क के साथ भारतीय बाजारों में बेच सकती है। टेस्ला ने पिछले साल भारत में एक सहायक कंपनी को शामिल किया था।

अब, ऑटोमोटिव निर्माता भारत में आयातित (पूरी तरह से निर्मित इकाइयां या सीबीयू) सीमित संख्या में बिना होमोलॉगेशन की आवश्यकता के बेच सकते हैं और यह एक ऐसी घटना है जो आमतौर पर उन निर्माताओं के साथ होती है जो पहले से ही भारत में मौजूद हैं जैसे मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, बीएमडब्ल्यू और दूसरी लग्जरी कार कंपनियां। पकड़ यह है कि चूंकि उनके पास पहले से ही भारत में एक आधार है, वे उच्च आयात शुल्क का भुगतान करने को तैयार हैं, जो इस समय टेस्ला नहीं है। जुलाई 2021 में, उन्होंने कहा कि अगर टेस्ला को भारत में आयातित वाहनों के साथ सफलता मिलती है, तो एक कारखाने की संभावना है, लेकिन आयात शुल्क दुनिया में सबसे अधिक है।

अभी के लिए, यह कहना पर्याप्त होगा कि टेस्ला और भारत सरकार के बीच बातचीत गतिरोध में है और इससे पहले कि हम वास्तव में टेस्ला को आधिकारिक रूप से भारत में प्रवेश करते हुए देखें, यह एक महत्वपूर्ण हो सकता है।

ये भी पढ़ें – Uttarakhand Ex Minister Suicide: पूर्व मंत्री राजेंद्र बहुगुणा ने की आत्महत्या, पोती के यौन शोषण के लगे थे आरोप

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.