वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले बद्रीनाथ धाम के कपाट, उमड़ी भक्तों की भीड़

0 25

चमोली। केदारनाथ के बाद अब उत्तराखंड में रविवार सुबह 6 बजे वैदिक मंत्रोच्चार के साथ बद्रीनाथ धाम के भी कपाट खुल गए हैं। हजारों भक्त इस पावन पल के साक्षी बने। बद्रीनाथ कपाट खुलने के मौके पर पहले ही दिन विशेष पूजा अर्चना की गई। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कपाट खुलने के शुभ अवसर पर समस्त श्रद्धालुओं को बधाई दी। करीब 15 क्विंटल फूलों से मंदिर की भव्य सजावट की गई।

बद्रीनाथ धाम में ब्रह्म बेला पर सुबह चार बजे से कपाट खुलने की प्रक्रिया शुरू हुई। इस दौरान हल्की बारिश के बीच सेना के बैंड की मधुर धुनों के बीच श्रद्धालु भगवान बद्री विशाल के जयकारे लगाते हुए नजर आए। कपाट खुलने के मौके पर अखंड ज्योति के दर्शन करने को लेकर तीर्थ यात्रियों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। मुख्य पुजारी वीसी ईश्वर प्रसाद नंबूदरी ने गर्भगृह में भगवान बद्रीनाथ की विशेष पूजा-अर्चना करते हुए सबके लिए मंगलमय की कामना की। इसके साथ ही ग्रीष्मकाल के लिए बद्रीनाथ के दर्शन शुरू हो गए है। पहले दिन ही हजारों श्रद्धालु बद्रीनाथ में अखंड ज्योति एवं भगवान बद्रीनाथ के दर्शन के लिए अलग-अलग पड़ावों पर मौजूद हैं और अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे हैं।

कपाट खुलने से एक दिन पहले ही बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने लगी थी। गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ एवं बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का पूरी तरह से आगाज हो गया है। कपाट खुलने के अवसर पर शंकराचार्य अवमुक्तेश्वरानंद सरस्वती जी महाराज, बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय, जिलाधिकारी हिमांशु खुराना, पुलिस अधीक्षक सर्वेश कुमार, सीडीओ अभिनव शाह, बीकेटीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेंद्र सिंह, उपाध्यक्ष किशोर पंवार, धर्माधिकारी राधा कृष्ण थपलियाल, एसडीएम चंद्रशेखर वशिष्ठ, ईओ सुनील पुरोहित समेत मंदिर समिति के अन्य पदाधिकारी, सदस्य और बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

बीते वर्षों में लाखों श्रद्धालु बद्रीनाथ की यात्रा कर चुके है। पिछले आंकड़ों पर नजर डाले तो साल 2016 में 654355, 2017 में 920466, 2018 में 1048051, 2019 में 1244993 और 2020 में 155055 श्रद्धालु बद्रीनाथ पहुंचे। साल 2021 में कोरोना संकट के कारण 197997 श्रद्धालु ही बद्रीनाथ पहुंचे थे। जबकि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के बाद साल 2022 में 1763549 और 2023 में रिकॉर्ड 1839591 श्रद्धालु बद्रीनाथ धाम पहुंचे। इस बार शुरुआत में ही रिकॉर्ड पंजीकरण के साथ बड़ी संख्या में श्रद्धालु बद्रीनाथ पहुंचने लगे है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.