घर में इस जगह रखी गणेश जी की मूर्ति छीन लेती है सुख-चैन, जानें क्या है जरूरी नियम

0 138

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में सभी देवी-देवताओं में भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय माना गया है. किसी भी मांगलिक काम में सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. इसी तरह घर के वास्तु में भी भगवान गणेश का बहुत महत्व है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहते हैं. वे सभी तरह के विघ्नों और समस्याओं को दूर करते हैं जिनमें वास्तु दोष भी शामिल हैं. अगर किसी घर में वास्तु दोष है तो उसे दूर करने के लिए गणेश जी की प्रतिमा या तस्वीर कहां लगाएं आइए जानते हैं:

– घर के मेन गेट पर भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर लगाएं और फिर ठीक उससे पीछे भगवान गणेश की मूर्ति इस तरह लगाएं कि दोनों गणपति की पीठ मिल जाए. कहा जाता है कि इससे सभी वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं.

– भगवान गणेश की मूर्ति के लिए घर के केंद्र में ईशान कोण में या पूर्व दिशा सबसे शुभ मानी जाती है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

– घर में बैठे हुए भगवान गणेश और ऑफिस में खड़े हुए भगवान गणेश की तस्वीर लगानी चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और करियर में तरक्की होती है.

– भगवान गणेश की तस्वीर कभी ऐसी दीवार पर नहीं लगाना चाहिए जो बाथरूम से जाकर मिलती हो.

– घर के लिविंग रूम में भूलकर भी भगवान गणेश की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए इससे नकारात्मक परिणाम मिलते हैं.

– भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उनकी सूंड बाएं हाथ की ओर घुमी हुई हो.

– घर में सुख-शांति और समृद्धि के लिए सफेद रंग के भगवान गणेश की मूर्ति लगाना शुभ माना जाता है.

– अगर घर में भगवान गणेश की तस्वीर लगा रखी है तो ध्यान रखें कि तस्वीर में मोदक या लड्डू और चूहा जरूर होना चाहिए.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.