निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा की जाएगी सुनिश्चित: शर्मा

0 161

लखनऊ: प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि 09अक्टूबर, 2022 को महर्षि बाल्मीकि जयंती के पावन अवसर पर प्रदेश के सफाई कर्मियों के सम्मान में एवं उनको प्रोत्साहित करने के लिए कल सभी नगरीय निकायों में ‘सफाई मित्र सुरक्षा एवं सम्मान दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने निकायों के सभी पदाधिकारियों, समाजसेवियों, जनप्रतिनिधियों व गणमान्यजनों से भी अपील की है कि इस अवसर पर सफाई मित्रों के सम्मान एवं प्रोत्साहन के लिए तथा उन्हें समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए आगे आएं और उन्हें गौरवान्वित करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छाग्रही समाज के अभिन्न अंग और हमारे सम्मानित नागरिक हैं, उनकी स्वच्छता व सफाई का कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा है।

नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सफाई कर्मियों की मेहनत, लगन व ईमानदारी की बदौलत राज्य की 13 नगरीय निकायों को स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में भारत सरकार से सम्मान मिला है। उन्होंने कहा कि जब प्रदेश के नागरिक अपने घरों में आराम कर रहे होते हैं। हमारे सफाई कर्मी सुबह 5:00 बजे से उठकर आपके आसपास के वातावरण एवं परिवेश को साफ सुथरा बनाने में लग जाते हैं और दिन रात मेहनत करके आपको एक सुखद व स्वच्छ माहौल प्रदान करते हैं। समाज उनके कार्यों को कम करके नहीं आंक सकता। उनका कार्य समाज की सर्वश्रेष्ठ सेवा में से एक है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद ही नहीं पूरा विश्वास है कि आगे आने वाले समय में सफाई मित्रों के परिश्रम से हमारा प्रदेश देशभर में सबसे स्वच्छ प्रदेश बनेगा।

ए0के0 शर्मा ने कहा कि सभी नगरीय निकायों में कार्यरत सफाई कर्मियों के जीवन एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए सुरक्षा मानकों के अनुरूप उन्हें सुरक्षा कीटों का वितरण भी किया जा रहा है। साथ ही सफाई कार्यों में यथा आवश्यक मशीनों का भी उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की मातृशक्ति मिशन के तहत महिला सफाई कार्मिकों को विशेष रूप से इस अवसर पर प्रोत्साहित एवं सम्मानित किया जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.