देश के मैदानी हिस्‍सों में अभी और गिरेगा पारा, कड़ाके की सर्दी से फिलहाल राहत नहीं; इन राज्‍यों में होगी बारिश

0 121

नई दिल्‍ली: देश के मैदानी हिस्‍सों के लोगों को फिलहाल ठंड से राहत नहीं मिलेगी. भारतीय मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान में आनेवाले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना जताई गई है. घने कोहरे का प्रकोप और बढ़ने के साथ ही कुछ क्षेत्रों में शीतलहर चलने का भी पूर्वानुमान है. देश के पश्चिमोत्‍तर, उत्‍तरी और पूर्वी हिस्‍से में कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना जताई गई है. पिछले कुछ दिनों से पहाड़ी और मैदानी राज्‍यों में ठंड का प्रकोप बढ़ा है. मौसम विभाग (IMD) ने फिलहाल इससे राहत न मिलने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा मौसम पूर्वानुमान में हल्‍की हवा चलने और नमी की मात्रा ज्‍यादा होने की वजह से आनेवाले 2-3 दिनों तक उत्‍तराखंड, पंजाब, हरियाणा व उत्‍तर प्रदेश और आगामी 4 दिनों तक बिहार के कुछ हिस्‍सों में सुबह और रात के समय में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और त्रिपुरा में भी 2 से 3 दिनों तक घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है.

पारा गिरने की संभावना
मौसम पूर्वानुमान में तापमान के और लुढ़कने की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हिमालय की ओर से उत्‍तर-पश्चिम दिशा की ओर हवा चलने की वजह से आगामी 2 दिनों में तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है. इससे उत्‍तर-पश्चिम और मध्‍य भारत के प्रभावित होने की संभावना जताई गई है. मौसम में रुख में बदलाव के कारण उत्‍तरी राजस्‍थान में 3 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी पड़ने और शीतलहर चलने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में 4 जनवरी तक ठंड बेहाल करेगा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्‍ली के लोगों को 5 जनवरी तक कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा.

इन राज्‍यों में बारिश के आसार
कड़ाके की सर्दी के बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्‍यों में बारिश होने की भी संभावना जताई है. अंडमान एवं निकोबार द्वीप में 5 जनवरी 2023 तक कहीं-कहीं बारिश होने का पूर्वानुमान है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश में 3 जनवरी तक कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्‍सों में भी हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.