फटी पैंट में खाली बोतलें बेचता था शख्स, मरा तो संपत्ति देख दंग रह गए लोग

0 74

उत्तरी स्वीडन के एक छोटे से शहर स्केलेफ्टिया में एक शख्स ने सड़कों पर डिब्बे जमा करके लाखों रुपये कमा लिए. कर्ट डेगरमैन जिसे लोग ‘टिन कैन कर्ट’ कहते थे, डिब्बे जमाकर उन्हें पैसे के बदले बेच देता था. उसने 30 साल डिब्बे जमा करने में लगा दिए और अपने इसी काम से उसने 14 लाख रुपये से अधिक कमाए जिसने लोगों को हैरत में डाल दिया.

मिंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डेगरमैन डिब्बे और बोतलें इकट्ठा करने के लिए दिनभर इलाके की सड़कों पर घूमा करता था. लोग उसे हमेशा ब्लू जैकेट और फटी पैंट में देखा करते थे. वो सड़कों पर घूम-घूमकर लोगों के द्वारा इस्तेमाल के बाद छोड़े गए कंटेनरों की तलाश करता. इकट्ठा किए गए कंटेनरों को वह रिसाइकलिंग सेंटर में दे देता और उसके बदले में उसे पैसे मिलते.

इसी दौरान डेगरमैन को पास की लाइब्रेरी में जाने की आदत लगी. यहां अखबार पढ़ते वक्त उसकी नजर शेयर बाजार की खबरों पर गई. उसे शेयर मार्केट की खबरों में दिलचस्पी आने लगी और वो घंटों खबरों को पढ़ता रहता. कुछ ही समय में वह शेयर मार्केट का एक्सपर्ट बन गया और कंटेनरों को बेचने से मिले पैसे को वह म्यूचुअल फंड में निवेश करने लगा. डेगरमैन ने निवेश से हासिल पैसों से 124 सोने की छड़ें खरीदी.

वो अपनी कमाई का अधिकतर हिस्सा बचाने में लगाता जिस कारण उसके पास काफी बचत हो गई. पैसे बचाने के लिए वो कार के बजाए, साइकिल का ही इस्तेमाल करता. उसके पास अपना एक छोटा सा घर था जिस कारण उसे किराया भी नहीं देना पड़ता था.

डेगरमैन ने शादी भी नहीं की थी. जब दिल का दौरा पड़ने से उसकी मृत्यू हो गई तब उसके चचेरे भाई को उसकी सारी संपत्ति विरासत में मिल गई. डेगरमैन की संपत्ति के बारे में सुनकर वहां रहने वाले लोगों के होश उड़ गए. उन्हें यकीन नहीं हुआ कि बोतलें जमा करने वाले इंसान के पास 14 लाख डॉलर से अधिक की संपत्ति हो सकती है.

स्वीडन में लगभग 8,000 से 10,000 लोग डिब्बे, बोतलें और प्लास्टिक के कंटेनर इकट्ठा करके उससे पैसे कमाते हैं और अपनी जीविका चलाते हैं. एक बैग में वो करीब 200 कंटेनर जमा करते हैं और प्रत्येक के लिए उन्हें पांच सेंट मिलता है. कई लोग तो एक दिन में करीब 100 बैग कंटेनर जमा कर लेते है जिसके बदले में उन्हें एक हजार डॉलर तक मिल जाता है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.