‘गॉडज़िला’ फ्रेंचाइजी की 12 फिल्म में एक ही एक्टर ने निभाई गॉडज़िला की भूमिका

0 45

न्यूयोर्क : हाल ही में सिनमेघरों में ‘गॉडजिला x कॉन्ग: द न्यू एम्पायर’ रिलीज हुई, जिसने भारत के बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर ली है। आज बात करेंगे उस एक्टर की जिन्होंने एक या दो नहीं बल्कि 12 फिल्मों में ‘गॉडजिला’ का किरदार निभाया है। आइए जानते हैं कि ‘गॉडज़िला’ के इस भारी भरकम सूट की वजह से उन्हें कितनी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था और कैसी तैयारी करनी पड़ती थी।

एक्टर का नाम है हरुओ नकाजिमा, जो एक जापानी एक्टर हैं जिन्होंने पहली बार बड़े पर्दे पर गॉडज़िला का किरदार निभाया। इसी फिल्म के किरदार से वह खूब पॉप्युलर भी हुए। पहली बार हारुओ नाकाजिमा ने साल में आई फिल्म ‘गॉडज़िला’ में नजर आए थे, जिसके लिए उन्होंने 220 पाउंड का कॉन्क्रीट बॉडीसूट पहना था।

नाकाजिमा ‘गॉडज़िला’ की लगातार 12 सीरीज में इस रोल को निभाते नजर आए थे, जिन्होंने ओरिजनल ‘गॉडजिला'(1954) से लेकर Godzilla vs. Gigan (1972) में ये भूमिका निभा चुके हैं। इन्होंने बतौर स्टंट एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी। ‘गॉडज़िला’ फ्रेंचाइजी के इतिहास की वजह से उन्हें बेस्ट सूट एक्टर के तौर पर जाना जाता रहा है।

बताया जाता है कि उन्हें 220 पाउंड का कॉन्क्रीट बॉडीसूट इसलिए पहनना पड़ा था क्योंकि जापान में वॉर के बाद रबड़ की कमी थी। इतना ही नहीं स्टूडियो लाइट की गर्मी में वहां अंदर इस भारी भरकम सूट को पहने रखना काफी तकलीफ भी था। एक्टर अपने इस सूट के अंदर थर्मोमीटर रखते थे। अपने इस रोल के लिए एक्टर खास तरह की मेहनत करते थे। बताया जाता है कि इस सूट में अपने रोल को निभाने से पहले उन्होंने टोक्यो के यूनो चिड़ियाघर में एक सप्ताह बिताया, जहां उन्होंने हाथियों और भालुओं की चाल-ढाल पर स्टडी की।

एक्टर ने बताया था कि यह देखने के लिए वह भालुओं पर रोटी का एक टुकड़ा फेंका करते थे कि वे उसे पकड़ने के लिए कैसे आगे बढ़ते हैं। उन्होंने हाथियों की भारी भरकम और मुश्किल चाल-ढाल को काफी करीब से स्टडी किया। उन्होंने कहा, ‘जब हाथी चलते हैं तो वे कभी भी अपने पैरों के निचले हिस्से को नहीं दिखाते हैं।’

जब फिल्म की शूटिंग शुरू हुई तब फिल्मांकन शुरू हुआ, तब शुरू हुई असली मुश्किलें। उन्होंने कहा था कि इस रोल के लिए जो सूट उन्हें पहनना था उसका वजन करीब 100 किलोग्राम था। इस सूट को पहनने के लिए उन्हें दो लोगों की जरूरत पड़ती। उन्होंने खुद से कहा था, ‘इसमें मैं एक्ट कैसे कर पाऊंगा। हालांकि, जल्द ही उन्होंने इस सूट में मास्टरी हासिल कर ली। इसके बाद तो वो सूट में नजर आनेवाले अन्य कलाकारों को सिखाने लग गए थे कि क्या कैसे करना है।

24 साल तक उन्होंने ये किरदार निभाया और साल 1972 में आखिरी ‘गॉडज़िला’ फिल्म Godzilla vs. Gigan में अपना किरदार निभाकर नाकाजिमा इस सूट एक्टिंग से रिटायर हो गए। इसके बाद कई साल तक वह तोहो में नौकरी करते रहे और बताया जाता है कि उन्हें बॉलिंग एली में किसी नौकरी के लिए ट्रांसफर कर दिया गया जो अब बंद हो चुके स्टूडियो वाली जगह पर है। सीबीएस से बातचीत में उन्होंने कहा था, ‘गॉडज़िला अमेरिकन्स का क्रिएचर है, जिसकी सांसें न्यूक्लियर रेडिएशन की तरह होती हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.