इस शख्स पर टूटा दुनिया का सबसे बड़ा कहर, एक साथ हुआ कोविड-19 मंकीपॉक्स और एचआईवी, डॉक्टर भी पड़ गए चक्कर में

0 263

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बाद से कई ऐसी बीमारियां देखने को मिली हैं, जिनका पहले कभी नाम तक नहीं सुना था। कोविड-19 के पहले शायद गिनीचुनी बीमारियां ही होंगी, जिनका इलाज ढूंढने में चिकित्सक असफल रहे हैं – जैसे एचआईवी (एड्स)। हर कोई इस बात से अवगत है कि इसका अब तक कोई प्रभावी इलाज संभव नहीं है। पहले Covid -19 और अब मंकीपॉक्स दोनों गंभीर बीमारियां हैं। इन दोनों ही बीमारियों को रोका जा सकता है, लेकिन इनका सटीक इलाज अभी तक नहीं मिल पाया है।

ऐसे में इन सभी के बीच इटली में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसने दुनियाभर के शोधकर्ताओं को चौंका दिया। दरअसल, एक ही व्यक्ति एक साथ कोविड 19, मंकीपॉक्स और एचआईवी से संक्रमित पाया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक जांचकर्ताओं ने यह भी दावा किया कि उसके शरीर में ये तीनों वायरस नए हैं। जर्नल ऑफ इन्फेक्शन में पब्लिश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक इटली का एक 36 वर्षीय व्यक्ति स्पेन से 5 दिनों की यात्रा के बाद वापस लौटा। देश वापस लौटने के करीब 9 दिन बाद उसे बाद उसे बुखार, गले में खराश, थकान, सिरदर्द और पीठ में सूजन जैसे लक्षण महसूस होने लगे। लक्षण सामने आने के बाद उसका कोविड 19 टेस्ट किया गया जो पॉजिटिव आया।

कोविड 19 संक्रमण की पुष्टि होने के कुछ घंटों बाद व्यक्ति को बाएं हाथ पर कुछ दाने दिखाई दिए और कुछ दिनों में ये दाने और छाले शरीर में फैल गए। शरीर में छाले फैलने से बाद उसे कैटेनिया शहर के एक अस्पताल के इमरजेंसी में भर्ती कराना पड़ा। अस्पताल में भर्ती होने के बाद उसके सभी टेस्ट किए गए जहां, बाकि दोनों संक्रमणों का भी पता चला। अस्पताल में जांच के दौरान डॉक्टरों को पता चला कि यह शख्स कोविड 19 के साथ-साथ मंकीपॉक्स और एचआईवी से भी संक्रमित है। जब एचआईवी की डिटेल में जांच की गई तो पता चला कि व्यक्ति कुछ ही दिन पहले एचआईवी से संक्रमित हुई है। हालांकि, कोरोना और मंकीपॉक्स संक्रमण का इलाज पूरा होने के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी मिल गई।

शोधकर्ताओं ने माना है कि यह अपने आप में चौंकाने वाला मामला है। जिसमें एक ही इंसान के शरीर में एक साथ तीन वायरस संक्रमण पाए गए हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है कि इन संक्रमणों के एक साथ होने से उस व्यक्ति के शरीर पर क्या असर पड़ेगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.