मोरबी पुल हादसे की सुप्रीम कोर्ट में दस्तक, दायर PIL में की गई ये बड़ी मांग

0 37

नयी दिल्ली. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार, मोरबी पुल हादसे (Morbi Bridge Accident) का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच चूका है। दरअसल वकील विशाल तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर इस घटना की जांच की मांग की है। उनकी याचिका में यह मांग भी है कि, हादसे की जांच के लिए SC के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग का भी गठन किया जाए।

इस याचिका में यह मांग भी है कि, राज्य सरकार एक कमेटी का गठन करें जो अपने यहां पुराने स्मारकों/पुलों के जोखिम का आकलन करे ताकि इनकी समुचित सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। साथ ही हर राज्य में एक ऐसे विशेष विभाग का गठन हो जो इस तरह के हादसों की तेजी से जांच करे। साथ ही सार्वजनिक इस्तेमाल की ऐसी इमारतों के निर्माण में बेहतरीन क्वालिटी को भी यह गठन, सुनिश्चित कर सके।

गौरतलब है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को गुजरात के मोरबी जाएंगे, जहां हाल में मच्छु नदी पर बने एक पुल के टूटने से 134 लोगों की मौत हो गई है। इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के दौरे पर आए मोदी ने इस हादसे में मारे गए लोगों को निते सोमवार को श्रद्धांजलि दी।

इस बाबत गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय ने घोषणा की कि PM मोदी आज यानी मंगलवार दोपहर को मोरबी का दौरा करेंगे। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री गुजरात के पंचमहल जिले के जंबुघोड़ा में विभिन्न विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। उन्होंने बताया कि वह कार्यक्रम स्थल पर लोगों को भी संबोधित करेंगे।

बता दें कि गुजरात के मोरबी क्षेत्र में रविवार को पुल गिरने की वजह से कम से कम 134 लोगों की मौत हो गई थी। इस मामले में गुजरात पुलिस ने गैरइरादतन हत्या का मामला दर्ज किया है। साथ ही पुलिस ने इस मामले में 9 लोगों को गिरफ्तार भी किया है। जानकारी के अनुसार इन गिरफ्तार नौ लोगों में ओरेवा कंपनी के दो मैनेजर, दो टिकट क्लर्क के साथ दो ठेकेदार और तीन सुरक्षा गार्ड लापरवाही के आरोप में शामिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.