पुदीना से निखारें अपनी त्वचा, जानें इसके फायदे

0 138

नई दिल्ली: पुदीना हमारी सेहत और त्वचा दोनों के लिए ही बेहद लाभकारी है। पुदीना का सेवन करने से हमारे चेहरे पर मुंहासे, झुर्रियां, झाइयां और खुले पोर्स जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है। पुदीना हमारे स्किन के पोर्स को टाइट करता है। स्किन पोर्स को टाइट करने के लिए थोड़ी सी पुदीने की पत्‍ती को कूंच कर उसमें शहद मिला कर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपके स्किन के पोर्स टाइट हो जाएंगे।

पुदीना मुंहासों से छुटकारा दिलाने में भी मददगार साबित होता है। इसमें पाया जाने वाला एसिड मुंहासों को ठीक करता है। इतना ही नहीं पुदीना मुंहासों से पड़ने वाले दागों से भी छुटकारा दिलाता है। मुंहासों से पड़ने वाले दाग से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्‍ती का पेस्‍ट बनाएं, उसमें टमाटर का रस और मुल्‍तानी मिट्टी मिक्‍स करें। इस पेस्ट को मुंहासों के दाग पर लगाएं और फर्क देखें।

पुदीना स्‍किन टोनर के रूप में भी काम करता है। पुदीना का स्‍किन टोनर बनाने के लिए पुदीने की पत्‍तियों को उबाल लें इसे तब तक उबालें जब तक इसका पानी आधा न हो जाए। फिर जब यह पानी ठंडा हो जाए तब इसे एक स्‍प्रे बोतल में रखें और स्‍किन टोनर की तरह इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर जमा तेल साफ हो जाएगा।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Vnation के Facebook पेज को LikeTwitter पर Follow करना न भूलें...
Leave A Reply

Your email address will not be published.